नई दिल्ली। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने गुरुवार को उत्पाद शुल्क नीति मामले में कथित अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विजय नायर की डिफॉल्ट जमानत याचिका खारिज कर दी।

अदालत ने कहा कि टिप्पणियों और निष्कर्षों के साथ आरोपित विजय नायर द्वारा दायर वर्तमान आवेदन को इस अदालत के समक्ष सुनवाई योग्य नहीं होने के कारण खारिज किया जा रहा है।

विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने कहा कि तथ्यात्मक और कानूनी चर्चा के मद्देनजर यह अदालत आरोपित की डिफॉल्ट जमानत के आधार पर विचार करने के लिए सक्षम या उचित मंच नहीं है और आरोपित के लिए उपलब्ध उचित रास्ता उसी न्यायाधीश या पीठ से संपर्क करना चाहिए है।

अधिवक्ता ने दी जमानत को यह दलीलें

विजय नायर की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता रेबेका जॉन ने कहा कि पूरक अभियोजन शिकायत ईडी द्वारा 60 दिनों की निर्धारित अवधि के भीतर दायर की गई है, लेकिन यह उनके लिए जांच पूरी किए बिना ही दायर की गई है और इसलिए उक्त पूरक शिकायत केवल इसे अधूरी शिकायत या आरोपपत्र कहा गया है। जिसे जांच एजेंसी द्वारा यू/एस 167(2) सीआरपीसी में निहित प्रावधानों के संदर्भ में आवेदक के डिफॉल्ट जमानत पर रिहा होने के अधिकार को खत्म करने के लिए दायर किया गया है।

नायर के वकील ने यह भी तर्क दिया कि डिफॉल्ट जमानत पाने का अधिकार उपरोक्त प्रावधानों के अनुसार एक आरोपी को दिया गया एक वैधानिक अधिकार है और इसे जांच एजेंसी द्वारा उस तरीके से पराजित या नष्ट करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। जिस तरह इस वक्त इस मामले में की जा रही है।

आगे यह भी तर्क दिया गया कि यदि जांच एजेंसियों को उपरोक्त प्रावधानों के तहत किसी आरोपित को मिलने वाले वैधानिक जमानत के अधिकार को खत्म करने के लिए अधूरे आरोपपत्र या अभियोजन शिकायतें दाखिल करने की अनुमति दी जाती है तो आपराधिक न्यायशास्त्र का मूल ढांचा धारा 173 के रूप में नष्ट हो जाएगा। सी.आर.पी.सी. यह जांच एजेंसियों पर यह कर्तव्य लगाता है कि वे आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र या अभियोजन शिकायत तभी दर्ज करें जब किसी मामले की जांच सभी तरह से पूरी हो जाए।

वहीं, ईडी ने डिफॉल्ट जमानत याचिका का विरोध करते हुए स्थिरता का आधार उठाया और कहा कि आरोपी ने पहले ही अपनी जमानत याचिका में उच्च न्यायालय के समक्ष अधूरे आरोपपत्र का आधार उठाया था।

ट्रायल कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

विजय नायर को इससे पहले ट्रायल कोर्ट ने फरवरी महीने में नियमित जमानत देने से इनकार कर दिया था। इससे पहले अपनी जमानत याचिका में नायर ने कहा था कि वह केवल AAP के मीडिया और संचार प्रभारी थे और किसी भी तरह से उत्पाद शुल्क नीति का मसौदा तैयार करने, तैयार करने या कार्यान्वयन में शामिल नहीं थे और इसके लिए उन्हें "परेशान" किया जा रहा था।

नायर ने ट्रायल कोर्ट के आदेश को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती देते हुए कहा है कि उन पर लगे आरोप गलत, झूठे और बेबुनियाद हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि पिछले साल 13 नवंबर को ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध थी और "बाहरी विचारों से प्रेरित प्रतीत होती है" यह देखते हुए कि विशेष अदालत को भ्रष्टाचार के मामले में उनकी जमानत याचिका पर आदेश सुनाने की उम्मीद थी।

विजय नायर ने साउथ ग्रुप से ली रिश्वत: ईडी

इससे पहले, ईडी ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ अपनी चार्जशीट में दावा किया था कि सिसोदिया ने विजय नायर की आपराधिक गतिविधियों का समर्थन किया था। ईडी ने पहले अदालत को बताया था कि आप के नेताओं की ओर से विजय नायर को साउथ ग्रुप नामक एक समूह से कम-से-कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली थी।

ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया था कि आबकारी नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं, लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया, लाइसेंस शुल्क माफ कर दिया गया या कम कर दिया गया और सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना एल-1 लाइसेंस बढ़ाया गया।

एल-1 लाइसेंस किसी ऐसी व्यावसायिक इकाई को दिया जाता है जिसके पास किसी भी राज्य में शराब व्यापार में थोक वितरण का कम-से-कम पांच साल का अनुभव हो।

कौन हैं विजय नायर

आपको बता दें कि विजय नायर आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व मीडिया और संचार प्रभारी और मनोरंजन और इवेंट मैनेजमेंट फर्म ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ हैं।