इंदौर ।  मध्य प्रदेश क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) की वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) और पुरस्कार वितरण समारोह सोमवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया। इसमें करीब ढाई करोड़ रुपये के पुरस्कार प्रदेश के क्रिकेटरों के बीच बांटे जाएंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज थी। मध्य प्रदेश क्रिकेट संगठन द्वारा प्रतिवर्ष घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाता है। मिताली सोमवार दोपहर इंदौर पहुंची जबकि सिंधिया उज्जैन में भगवान महाकाल की शाही सवारी में दर्शन-पूजन करने के बाद इंदौर आए।

इंदौर की स्वच्छता पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले अशनीर ग्रोवर पर केस दर्ज, 56 दुकान पर प्रवेश पर रोकइंदौर की स्वच्छता पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले अशनीर ग्रोवर पर केस दर्ज, 56 दुकान पर प्रवेश पर रोक उल्‍लेखनीय है कि मध्य प्रदेश की रणजी टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इसके लिए टीम को 50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसी तरह अन्य टीमों को भी उनके प्रदर्शन के आधार पर सम्मानित किया जाएगा। इंदौर में आज से देशभर के खिलाड़ियों के बीच टक्कर, प्रतिष्ठित आल इंडिया आइपीएससी शतरंज स्पर्धा शहर में अगले कुछ दिनों तक देशभर के शतरंज खिलाड़ियों का मेला लगेगा। स्थानीय एमरल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल में 13 सितंबर तक प्रतिष्ठित आल इंडिया आइपीएससी शतरंज टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसमें देशभर से 350 से ज्यादा खिलाड़ी अपनी चुनौती पेश करेंगे

एमरल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि टूर्नामेंट स्वीसलीग पद्धति से खेला जाएगा। जिसमें टीम चैंपियनशिप के साथ ही व्यक्तिगत मुकाबले भी होंगे। टीम चैंपियनशिप में 4 राउंड जबकि व्यक्तिगत वर्ग में 7 राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे। आइपीएससी शतरंज स्पर्धा में विभिन्न राज्यों के स्कूलों की टीमें शिरकत करती हैं। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए इंदौर का चयन किया गया क्योंकि यहां होने वाले टूर्नामेंट और मेजबानी देशभर में प्रसिद्ध है। टूर्नामेंट में तीन आयु वर्गों अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 आयु वर्ग में बालक और बालिका खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे।
स्कूल के निदेशक मुक्तेश सिंह ने बताया कि टूर्नामेंट के लिए इनडोर हाल को अंतरराष्ट्रीय शतरंज के मानकों के अनुसार तैयार किया गया है। मेजबान मध्य प्रदेश के अलावा दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश एवं कर्नाटक की टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए इंदौर आ चुकी हैं। इंदौर से एमरल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल और डेली कालेज की टीम मप्र की चुनौती पेश करेंगी। देशभर से आए खिलाड़ी शहर में खेल के साथ ही अच्छा अनुभव लेकर जाएं इसके लिए उन्हें इंदौर की खूबियों से भी अवगत कराया जाएगा। खिलाड़ियों के ठहरने और भोजन की भी विशेष व्यवस्था की गई है।