हनोई । दक्षिण पूर्व एशिया में आज से दो हजार साल पहले भी मसालों का उपयोग व व्यापार होता था। शोधकर्ताओं को अब तक की सबसे पुरानी करी प्राप्त हुई है, ‎जिससे इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। आज मसाले के बिना दुनिया की कल्पना करना कठिन है। तेज़ वैश्विक व्यापार ने सभी प्रकार की स्वादिष्ट सामग्रियों के आयात और निर्यात को बढ़ावा दिया है, जो भारतीय, चीनी, वियतनामी, मलेशियाई, श्रीलंकाई व्यंजनों को हमारे खाने की मेज पर लाने में मदद करते हैं। अब, नए शोध से पता चला है कि पाक कला में उपयोग के लिए मसालों का व्यापार बहुत पुराना है। यह लगभग 2,000 वर्ष पुराना है। शोधकर्ताओं ने दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे पुरानी ज्ञात करी के प्रमाण के रूप में अपने निष्कर्षों का विवरण दिया है। यह भारत के बाहर अब तक पाया गया करी का सबसे पुराना साक्ष्य है। दक्षिणी वियतनाम में ओसी ईओ पुरातात्विक परिसर में दिलचस्प खोज की। मूल रूप से विभिन्न स्रोतों से आठ अद्वितीय मसाले मिले, जिनका उपयोग संभवतः करी बनाने के लिए किया जाता था। इससे भी अधिक दिलचस्प बात यह है कि इनमें से कुछ को समुद्र के रास्ते कई हजार किलोमीटर तक ले जाया गया होगा।
शोधकर्ताओं के ‎लिए सबूतों को परखना जो ‎कि करी पर केंद्रित नहीं था। साथ ही मसालों की पिसाई करने वाले पत्थर के उपकरणों के एक सेट के कार्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे, जिसका उपयोग प्राचीन फ़नान साम्राज्य के लोग संभवतः अपने मसालों को पीसने के लिए करते थे। प्राचीन मसाला व्यापार की गहरी समझ भी हासिल करने के साथ ही स्टार्च अनाज विश्लेषण नामक तकनीक का उपयोग करते हुए, ओसी ईओ साइट से खुदाई किए गए पीसने और कूटने वाले उपकरणों की एक श्रृंखला से प्राप्त सूक्ष्म अवशेषों का विश्लेषण किया। इनमें से अधिकांश उपकरणों की खुदाई टीम द्वारा 2017 से 2019 तक की गई थी, जबकि कुछ को पहले स्थानीय संग्रहालय द्वारा एकत्र किया गया था। स्टार्च के दाने पौधों की कोशिकाओं के भीतर पाई जाने वाली छोटी संरचनाएँ हैं जिन्हें लंबे समय तक संरक्षित रखा जा सकता है। उनका अध्ययन करने से पौधों के उपयोग, आहार, खेती के तरीकों और यहां तक ​​कि पर्यावरणीय स्थितियों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि मिल सकती है। 
प्रमाण से ‎सिद्ध होता है ‎कि साइट पर रहने वालों ने वास्तव में खाद्य प्रसंस्करण के लिए उपकरणों का उपयोग किया था, जिसमें स्वाद बढ़ाने के लिए मसाला पौधों के प्रकंदों, बीजों और तनों को पीसना भी शामिल था। यह पता लगाने के लिए कि साइट और उपकरण कितने पुराने थे, शोधकर्ताओं ने चारकोल और लकड़ी के नमूनों से 29 अलग-अलग तारीखें प्राप्त कीं। इसमें सबसे बड़े पीसने वाले स्लैब के ठीक नीचे से लिए गए चारकोल के नमूने से निर्मित 207-326 ई.पू. की तारीख शामिल है, जिसका माप 76 सेमी x 31 सेमी है। उसी साइट पर काम करने वाली एक अन्य टीम ने साइट की वास्तुकला में उपयोग की जाने वाली ईंटों पर थर्मोल्यूमिनसेंस डेटिंग नामक एक तकनीक लागू की। सामूहिक रूप से, परिणाम बताते हैं कि ओसी ईओ कॉम्प्लेक्स पर पहली और आठवीं शताब्दी ईस्वी के बीच लोग रहते थे। ‎जिनका ‎कि मसालेदार इतिहास रहा है। वैश्विक मसाला व्यापार ने शास्त्रीय काल से एशिया, अफ्रीका और यूरोप की संस्कृतियों और अर्थव्यवस्थाओं को जोड़ा है।
शोधकर्ताओं के पास इस अध्ययन से पहले पुरातात्विक स्थलों पर प्राचीन करी के सीमित साक्ष्य थे। जो थोड़े साक्ष्य थे वे मुख्य रूप से भारत से आए थे। प्रारंभिक मसाला व्यापार के बारे में अधिकांश ज्ञान भारत, चीन और रोम के प्राचीन दस्तावेजों में सामने आया है। इस सबसे ठोस तरीके से ‎किए गए शोध में पाया है, कि मसाले लगभग 2,000 साल पहले वैश्विक व्यापार नेटवर्क पर आदान-प्रदान की जाने वाली मूल्यवान वस्तुएँ थीं। ओसी ईओ में पाए जाने वाले सभी मसाले इस क्षेत्र में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध नहीं होंगे; किसी समय किसी ने उन्हें हिंद या प्रशांत महासागर के माध्यम से वहां पहुंचाया होगा।