आने वाले समय में दिल्ली सरकार का भी अपना ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल होगा। दिल्ली सरकार ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के मलिकपुर गांव में इसे शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। यह स्कूल अत्याधुनिक तकनीक से लैस होगा।

खर्च होंगे 36.74 करोड़

परिवहन विभाग ने इस ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल को 36.74 करोड़ की लागत से तैयार करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। यहां भारी से लेकर हल्के वाहनों तक को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले चरण में इसे भारी वाहन चालकों के लिए शुरू किया जाएगा।

शुरुआत में दिल्ली सरकार यहां भारी मोटर वाहन (एचएमवी) लाइसेंस प्राप्त करने के लिए महिलाओं को भी प्रशिक्षण देगी। महिलाओं को पूर्ण प्रशिक्षण के बाद सरकार की बसों को चलाने का मौका दिया जाएगा।

महिला चालकों को दिया जाएगा कंप्यूटर ज्ञान

महिला चालकों को यहां विशेषज्ञों द्वारा कौशल परीक्षण सहित योग्यता प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसमें कक्षा प्रशिक्षण और बस ड्राइविंग दोनों शामिल हैं। महिला चालकों को बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान पर अतिरिक्त प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

सरकार ने निजी कंपनियों से किया करार

अभी इस कार्य के लिए सरकार ने निजी कंपनियों से करार किया हुआ है जहां दिल्ली सरकार की बसों के लिए भी चालकों को प्रशिक्षण दिया जाता है। ऐसे स्कूल लोनी रोड, बुराड़ी और सराय काले खां में पिछले कई सालों से चल रहे हैं। मगर अब बनने वाला यह स्कूल दिल्ली सरकार का अपना स्कूल होगा।