राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ। फिर भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 223 रहा। इस वजह से लगातार दूसरे दिन हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी हुई है।

रविवार को 313 पहुंचा था दिल्ली का AQI

यह रविवार को बेहद खराब श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता के मुकाबले थोड़ा ठीक है, लेकिन दिल्ली की हवा अब भी सांस के मरीजों के लिए दमघोटू बनी हुई है। रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 313 पहुंच गया था।

लागू किया गया है ग्रैप-2

इस वजह से उस दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में थी। इसके मद्देनजर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रैप-2 (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के प्रविधानों को लागू कर दिया था।

साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सोमवार व मंगलवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहने की संभावना जाहिर की थी, लेकिन मध्यम स्तर की हवा चलने के कारण सोमवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

इस वजह से दिल्ली का एयर इंडेक्स 263 दर्ज किया गया था। इसके मुकाबले मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में और आंशिक सुधार हुआ। इस वजह से सुबह नौ बजे दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 223 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है।

न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज

वहीं, मंगलवार सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।