भोपाल । भारत सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन राज्य सरकार की सहभागिता से किया जा रहा है। उक्त योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाये जाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित होगी। 
भोपाल जिले में 16 दिंसबर, शनिवार से विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों का शुभारंभ किया जाएगा जिसके अंतर्गत भोपाल के फंदा ब्लॉक में ग्राम पंचायत तूमड़ा एवं पाठनिया और बैरसिया ब्लॉक में ग्राम पंचात गुनगा एवं कलारा में प्रात: 10 बजे से दोपहर एक बजे तक और 2 से शाम 5 बजे तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।   
इस संबंध में कार्यालय जिला पंचायत भोपाल के सभागार में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत भोपाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीईओ श्री ऋतुराज सिंह ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान दी गई जिम्मेदारियां एवं कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भोपाल जिले में कुल 7 संकल्प यात्रा रथ दिए गए है। प्रत्येक रथ एक दिन में 2 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रमों में रहेगा। कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी एवं पात्र हितग्राहियों को मौके पर लाभांवित किया जाएगा। कार्यक्रम में सभी विभाग अपने-अपने स्टॉल लगाएंगे। ग्राम पंचायत हितग्राहियों को लाभांवित करेंगे एवं शासन की योजनाओं की जानकारी देंगे। कार्यक्रम में दो प्रकार से आवेदन लिए जाएंगे। जिसमें शिकायत एवं शासन की योजना के लाभ के लिए अलग-अलग आवेदन लिए जाएंगे। पात्र हितग्राहियों को यथा शीघ्र लाभांवित किया जाएगा एवं शिकायतों का नियत समय-सीमा में निराकरण किया जाएगा। 
यात्रा के दौरान स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। आधार कार्ड अपग्रेड के लिए कैम्प आयोजित किए जाएंगे। खाद्य विभाग द्वारा उज्जवला योजना के नए पंजीयन, पशुपालक / मछुआरे के क्रेडिट कार्ड के लिए नए आवेदन लिए जाएंगे, जन धन जीवन ज्योति योजना के नए आवेदन, कृषि विभाग द्वारा केसीसी उन्नत कृषि यंत्र, पीएचई विभाग नल जल योजना,राजस्व विभाग द्वारा पीएम किसान निधि एवं स्वामित्व योजना के साथ अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।