अपने आप आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करना जटिल लग सकता है, खासकर यदि आप इसे पहली बार कर रहे हैं. हालांकि ई-फाइलिंग वेबसाइट पर हाल के संशोधनों ने किसी भी टैक्स पेशेवर की मदद के बिना आईटीआर फाइल करना आसान बना दिया है. पूरी आईटीआर फाइलिंग प्रक्रिया को वास्तव में आसान बना दिया गया है, खासकर वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए जिनके पास वेतन के अलावा आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है. अगर इनकम टैक्स भरने वाले हैं तो पांच बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में...

सभी आवश्यक दस्तावेज

आपको अपना आईटीआर फाइल करने के लिए फॉर्म 16, 26एएस, एआईएस/टीआईएस, बैंक स्टेटमेंट, निवेश दस्तावेज, किराए की रसीद आदि जैसे विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. इसलिए आईटीआर रिटर्न फाइल करना शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास सभी दस्तावेज मौजूद हैं, या तो फिजिकल रूप से या फिर इनकी सॉफ्टी कॉपी आपके पास होनी चाहिए.

इनकम के सोर्स

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपको अपने सभी आय स्रोतों की स्पष्ट समझ है. जैसे कि वेतन, घर का किराया, व्यावसायिक आय, पूंजीगत लाभ आय इत्यादि. यह आपको सही फॉर्म भरने में मदद करेगा और उन सभी कटौतियों का दावा करेगा जिनके आप हकदार हैं.

सही आईटीआर फॉर्म

विभिन्न प्रकार की आय और करदाताओं के लिए अलग-अलग आईटीआर फॉर्म मौजूद हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपने आय स्रोतों और करदाता की श्रेणी के आधार पर सही आईटीआर फॉर्म चुनते हैं.

टैक्सेबल इनकम की गणना

आईटीआर फाइल करने से पहले आपको अपनी कर योग्य आय की गणना करने के लिए आयकर कैलकुलेटर का उपयोग करना चाहिए.

छूट

आईटीआर दाखिल करते समय करदाताओं को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उन सभी कटौतियों और छूटों का दावा कर रहे हैं, जिनके लिए वे पात्र हैं, जैसे कि धारा 80सी, धारा 80डी, वगैरह के तहत उपलब्ध हैं. यह आपकी टैक्स योग्य आय को कम करने और आपकी टैक्स देनदारी को कम करने में मदद करेगा.