Ram Navmi 2024 Tilak: देशभर में आज राम नवमी धूमधाम से मनाई जा रही है. घरों में कन्या भोज कराया जा रहा है. अयोध्या में आज के दिन की खुशियां शब्दों में बयां करना मानो असंभव सा है. हर गली-मुहल्लों और चौक-चौराहों पर प्रभु श्रीराम का गुणगान हो रहा है. ऐसे में रामलला का आशीर्वाद पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं कर रहे हैं. कोई पूजा-पाठ में लगा है तो कोई रामलला के तिलक की तैयारी में मशगूल है. यदि आप भी नवमी पर भगवान राम का तिलक करना चाहते हैं तो अयोध्या से अक्षत में आए चावलों से तिलक कर सकते हैं. ऐसा करने से प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद मिलेगा. साथ ही जीवन खुशियों से भर जाएगा.

बता दें कि, अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कराई गई थी. इसी क्षण के साक्षी बनने के लिए घर-घर न्योते में चावल भेजे गए थे. उस समय ज्यादातर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज थे कि आखिर राम मंदिर से आए चावलों का क्या करें? 
डॉ. गौरव दीक्षित के मुताबिक, भारतीय परंपरा के अनुसार प्राचीन काल में लोग एक-दूसरे को किसी उत्सव या कार्यक्रम का न्योता देने के लिए अक्षत का उपयोग करते थे. अक्षत यानि चावल देकर लोगों को निमंत्रण भेजा जाता था. इसके लिए हल्दी में रंगे हुए पीले चावलों का उपयोग किया जाता था. हिंदू धर्म में अक्षत का विशेष स्थान है और कोई भी पूजा-पाठ, अनुष्ठान या धार्मिक कार्य अक्षत के बिना पूरा नहीं होता.

ज्योतिषाचार्य गौरव दीक्षित के अनुसार, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्योता के रूप में मिले चावलों को बहुत शुभ माना जा रहा है. इस अक्षत को मस्तक पर लगाकर तिलक करना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों के घर में अयोध्या से आए चावल अभी रखें हैं. वह लोग नवमी पर उस अक्षत से रामलला का तिलक कर सकते हैं. ऐसा करने से प्रभु श्री राम आशीर्वाद मिलेगा. साथ ही किसी भी कार्य में बाधा नहीं आएगी. हालांकि, इस चावलों से आप भी किसी शुभ कार्य में जाने पर तिलक कर सकते हैं.