भोपाल । नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने भोपाल ग्रीन बेल्ट एरिया की 692 लोकेशनों से अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए है। इसके संबंध में भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने एनजीटी के निर्देशों का पालन करने के लिए बैठक बुलाई। इसमें संबंधित विभागों को एनजीटी के आदेशों का पालन करने निर्देश दिए है। बैठक में डीएफओ आलोक पाठक, नगर निगम आयुक्त  फ्रेंक नोबल ए, एडीएम हरेन्द्र नारायण सहित वनविभाग, नगरनिगम, पीडब्ल्यूडी, सीपीए सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने संबंधित विभाग नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, सीपीए एवं वन विभाग के अधिकारियों से दल बनाकर एनजीटी के निर्देशों का पालन करते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये है। उन्होंने बताया कि एनजीटी द्वारा जारी निर्देश में ग्रीन बेल्ट एरिया में सर्वाधिक अतिक्रमण लोकेशन अयोध्या नगर बायपास रोड पर स्थित है, इसके साथ नीलबड़ से मुगालिया छाप, पटेल नगर बायपास से 11 मील रोड, करोंद बायपास रोड भानपुरा चौराहा से आशाराम बापू चौराहा पर बड़ी संख्या में अतिक्रमण है। कलेक्टर ने कहा कि अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही को संबंधित विभाग कॉर्डिनेट कर कार्यवाही करें।
कलेक्टर आशीष सिंह ने नगर निगम को निर्देशित किया है कि पिछले पांच वर्षों में उनके द्वारा कमर्शियल निर्माण की जितनी अनुमति दी गई है एवं भविष्य में दी जानी है। इसमें पार्किंग व्यवस्था का निरीक्षण करवायें और यह सुनिश्चित किया जाये कि पार्किंग स्पेस पार्किंग के लिए ही उपयोग हो। साथ ही यह भी देखा जाये कि सभी कमर्शियल निर्माण में पार्किंग प्रोविजन अनिवार्य है इसी के बाद अनुमति दी जाये। उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाये।