मुंबई। देश में कोरोना वायरस का प्रसार नियंत्रण में आ गया है। किसी न किसी मामले के सामने आने से अब पुराने वायरस ने चिंता बढ़ा दी है। खासकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में इस वायरस की मौजूदगी ने चिंता बढ़ा दी है. एहतियात के तौर पर देश के सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया गया है. दरअसल मुंबई के चेंबूर इलाके में जीका वायरस का एक मामला सामने आया है। इस रोग में बुखार के साथ-साथ शरीर पर लाल दाने निकल आते हैं। इसके अलावा सिरदर्द और आंखें लाल होना जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। कभी-कभी ये लक्षण एक सप्ताह से अधिक समय तक बने रहते हैं। बताया गया है कि मुंबई के चेंबूर इलाके में रहने वाला एक शख्स जीका वायरस से संक्रमित हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि इलाज के बाद इस शख्स की हालत में सुधार है. लेकिन इस मामले ने चिंता बढ़ा दी है. इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत जताई जा रही है. एहतियात के तौर पर मुंबई, दिल्ली समेत सभी राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.
- कैसे फैलता है ये वायरस?
जीका वायरस मुख्य रूप से एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। मनुष्य एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस मच्छरों के काटने से संक्रमित होते हैं। इस बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं को होता है। इसका गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।
- जीका के लक्षण
हालांकि जीका वायरस गंभीर नहीं है, लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है। बुखार इसका मुख्य लक्षण माना जाता है। लेकिन दवा इस बीमारी को ठीक कर सकती है. अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन जीका वायरस संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका खुद को मच्छरों से बचाना है।
- 7 दशक पुराना वायरस
ऐसा कहा जाता है कि इस वायरस की उत्पत्ति 1947 में युगांडा में हुई थी। कहा जाता है कि युगांडा के जीका जंगल में पाया जाने वाला यह वायरस बंदरों से इंसानों में प्रवेश कर गया। जीका वायरस पहली बार 1952 में दर्ज किया गया था।