दिल्ली | अमन विहार के पूठकलां इलाके में बृहस्पतिवार देर रात कूड़े के ढेर में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग वहां स्थित झुग्गियों में फैल गई और करीब 200 झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया। इस दौरान झुग्गियों में रखे सिलिंडरों में धमाके होने लगे। इससे वहां अफरा-तफरी मच गई। जान बचाने के लिए लोग इधर-उधर भागने लगे। इसी कोशिश में गिरने से आठ लोग घायल हो गए।मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को पास के अस्पताल पहुंचाया। प्राथमिक इलाज के बाद सभी को छुट्टी दे दी गई। सूचना मिलने पर दमकल की 22 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं, लेकिन तंग गली होने की वजह से वे घटना स्थल तक नहीं पहुंच पाईं। इसके बाद अधिकारियों ने रोबोट गाड़ियाें को मौके पर बुलाकर करीब चार घंटे में आग पर काबू पाया। पूठ कलां गांव के करीब एक एकड़ जमीन पर लोग कबाड़ का सामान चुनने के बाद उसे रखते हैं।

इसमें पन्नी, गत्ता और कागज वगैरह रखे हुए थे। यहीं पर कूड़ा बीनने वालों की करीब दो सौ झुग्गियां बनी हुई है। रात करीब 12.13 बजे अचानक कूड़े के ढेर में आग लग गई। लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन आग तेजी फैली और आग पास स्थित झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया।झुग्गियाें में आग लगते ही लोग जान बचाकर भागने लगे। इस दौरान झुग्गी में रखे गैस सिलिंडरों में धमाके होने लगे। इससे आग ने भयावह रूप ले लिया। लोगों ने आग लगने की जानकारी पुलिस और दमकल विभाग को दी।सूचना मिलते ही अमन विहार थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई।

पुलिस ने घायल हुए आठ लोगों सुरजमल, कपूर, सागर, पप्पू, बबलू, कंवर सिंह, राज सिंह और चांद को तुरंत पास के अस्पताल में ले गए। प्राथमिक उपचार के बाद सभी को छुट्टी दे दी गई।सूचना मिलने के बाद दमकल की 22 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई, लेकिन संकरा रास्ता होने की वजह से गाड़ियां मौके पर नहीं पहुंच पा रही थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि दमकल कर्मियों ने गाड़ियों को दूर में रोककर पाइप के जरिए आग को फैलने से रोकने की कोशिश की। उसके बाद रोबोट गाड़ियों को मौके पर बुलाकर करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद तड़के सवा चार बजे आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया। फायर के डिवीजन अधिकारी एके जायसवाल ने बताया कि आने जाने का एक ही रास्ता और संकरी होने की वजह से गाड़ियों को घटनास्थल तक ले जाने में काफी दिक्कत आई।