नई दिल्ली । भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी के तहत 2023 इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडा पर चर्चा के लिए जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत पहली जी20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (आईडब्ल्यूजी) की बैठक 16-17 जनवरी के दौरान पुणे में होगी। फोरम भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी के तहत 2023 इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडा पर चर्चा करने के लिए भारत द्वारा आमंत्रित आईडब्ल्यूजी सदस्य देशों अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को एक साथ लाएगा। बैठक की मेजबानी आर्थिक मामलों के विभाग वित्त मंत्रालय द्वारा सह-अध्यक्षों के रूप में ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील के साथ की जाएगी। 
जी20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करता है जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर को एक एसेट क्लास के रूप में विकसित करना गुणवत्तापूर्ण अवसंरचना निवेश को बढ़ावा देना और बुनियादी ढांचे में निवेश के लिए वित्तीय संसाधनों को जुटाने के लिए अभिनव उपकरणों की पहचान करना है।
इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के नतीजे जी20 फाइनेंस ट्रैक प्राथमिकताओं में फीड होते हैं और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को बढ़ावा देते हैं। भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी की थीम वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर 2023 भारतीय जी-20 प्रेसीडेंसी के तहत 2023 इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडा के लिए टोन सेट करती है। यह विषय समान विकास के संदेश को रेखांकित करता है और चर्चाओं के केंद्रीय एजेंडे के साथ उपयुक्त रूप से जुड़ा हुआ है जो समावेशी और टिकाऊ शहरी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। 
अधिकारियों ने कहा कि पुणे की बैठक में भारतीय प्रेसीडेंसी पद के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के एजेंडे पर चर्चा होगी। इस बैठक में चर्चा की जाने वाली प्रमुख प्राथमिकता कल के शहरों का वित्तपोषण : समावेशी लचीला और सतत है। थीम शहरों को विकास का आर्थिक केंद्र बनाने शहरी बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण भविष्य के लिए तैयार शहरी बुनियादी ढांचे के निर्माण ऊर्जा-कुशल और पर्यावरण की दृष्टि से स्थाई बुनियादी ढांचे के लिए निजी वित्तपोषण को अनलॉक करने और सामाजिक असंतुलन को कम करने के लिए वित्तीय निवेश को निर्देशित करने के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगी। 
कार्यशाला में भविष्य के शहरों के निर्माण के लिए तकनीकी और प्रबंधकीय क्षमता से संबंधित प्रासंगिक विषयों बढ़ते निजी वित्तपोषण में निवेशकों के विचार और कल के शहरों की वित्तीय क्षमता की जरूरतों पर चर्चा होगी। भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप का उपयोग एक मंच के रूप में उन चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए किया जाएगा जो शहरों का सामना करती हैं और अवसर जो शहर निकट भविष्य में लाएंगे और शहरों को रहने योग्य बनाने के लिए खाका तैयार करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि वित्त मंत्रालय जी20 इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडे को आगे बढ़ाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जी-20 नए विचारों की कल्पना करने और सामूहिक कार्रवाई में तेजी लाने के लिए वैश्विक प्रमुख प्रेरक के रूप में कार्य करे।