बांधों और बैराज के गेट खोलने से बिगड़े हालात

नर्मदापुरम में नर्मदा खतरे के निशान के करीब, रीवा में होमगार्ड और एसडीआरएफ की टीमें तैनात


भोपाल । मप्र में बारिश से ज्यादातर नदी-नाले उफान पर हैं। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हालात ज्यादा खराब हैं। शनिवार शाम सतना जिले में बकिया बैराज के 13 गेट खोल दिए गए। इससे रीवा के तराई अंचल में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। कलेक्टर प्रतिभा पाल के निर्देश पर ऐहतियातन होमगार्ड और एसडीआरएफ की टीम भेजी गई हैं। यहां जवा, त्योंथर और सोहागी में डीआरसी की टीम पहले से तैनात है। जबलपुर में बरगी डैम से पानी छोड़े जाने पर नर्मदा में जलस्तर बढ़ गया है। नर्मदापुरम में सेठानी घाट पर शनिवार सुबह जलस्तर 956 फीट के पार पहुंच गया। नदी का अलार्म लेवल 964 फीट और खतरे का लेवल 967 फीट है।
नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, शाम तक जलस्तर और बढ़ सकता है। नर्मदा किनारे के गांवों में टीम तैनात कर लोगों को नदी से दूर रहने की हिदायत दी गई है। बैतूल में सतपुड़ा डैम के 7 और छिंदवाड़ा में माचागोरा डैम के 4 गेट खोलना पड़े हैं। जबलपुर और बालाघाट में शनिवार को प्री प्राइमरी से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश है।

ग्वालियर-चंबल, सागर और रीवा में भारी बारिश का दौर
सीनियर मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि एक्टिव सिस्टम उत्तर दिशा की तरफ जाते हुए दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चला जाएगा। इसके चलते बारिश की गतिविधि घटेगी। हालांकि, ग्वालियर-चंबल, सागर और रीवा संभाग में मध्यम से भारी बारिश का दौर अगले 48 घंटे तक जारी रहेगा।

खजुराहो में केन की बाढ़ में खेत डूबे
पन्ना, दमोह और कटनी जिलों में बारिश के कारण खजुराहो में केन नदी उफान पर आ गई है। कई गांवों में खेत डूब गए हैं। खरयानी, पलकोहां और ढोडऩ गांव के किनारे तक नदी का पानी पहुंचने लगा है।

शिवपुरी में भरभराकर गिरा मकान
शिवपुरी जिले में एक मकान भरभराकर गिर गया। पिछोर थाना क्षेत्र के बदरवास गांव में मकान के गिरने का वीडियो सामने आया है। मकान मालिक व्यापारी शिवनारायण गुप्ता दो साल पहले अपने पुश्तैनी घर को छोडक़र पिछोर में रहने लगे थे। तब से यहां ताला लगा हुआ था। बारिश का पानी घर में जमा हो गया था। दीवारें कमजोर पड़ गईं।

रायसेन में भी नर्मदा उफान पर
रायसेन जिले के उदयपुरा में नर्मदा नदी उफान पर है। जिले के उदयपुरा में बोरास पुल के ऊपर तक पानी आ गया है। नर्मदा तटों पर बसे गांव अलीगंज, मांगरोल, बरहा कला, कोटपार महंत, सर्रा, सोजनी जैसे सभी गांवों में चौकीदारों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

बालाघाट में उफनते नाले से युवक का रेस्क्यू
बालाघाट में एक युवक बाइक से उफनता नाला पार कर रहा था। संतुलन बिगड़ा और वह बह गया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी और व्यापारी की नजर युवक पर गई, वे पानी में उतरे और युवक को सुरक्षित बाहर निकाला। युवक ने बताया कि वह मां के लिए दवा लेकर लौट रहा था। पुल पर से पानी बह रहा था। मां को समय पर दवाई पहुंचाना था, इसलिए हिम्मत कर नाला पार करने लगा।