वाशिंगटन । अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि कैरेबियाई देश हैती की राष्ट्रीय पुलिस को कानून व्यवस्था बनाए रखने और अराजक स्थिति से निपटने के लिए विदेशी बल की आवश्यकता है। विदेश मंत्री ने त्रिनिदाद एवं टोबैगो की एक दिवसीय यात्रा के दौरान हैती पर यह संक्षिप्त बयान दिया। त्रिनिदाद और टोबैगो में 15 सदस्यीय कैरेबियाई व्यापार समूह जिस कैरिकॉम कहा जाता है, ने तीन दिन के शिखर सम्मेलन का आयोजन किया था।
कैरेबियाई देशों के नेता हैती के मामले पर बातचीत के लिए लगातार बैठकें करते रहे हैं। कैरिकॉम के अध्यक्ष और डोमिनिका के प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट ने कहा कि समूह हैती नीत समाधानों का समर्थन करता है लेकिन उन्होंने अमेरिका से भी मदद का अनुरोध किया। हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने पिछले वर्ष अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की थी कि उनके देश में विदेशी सशस्त्र बलों की तैनाती की जाए। देश में हालात लगातार खराब हो रहे हैं, यह देखकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर बल की तैनाती का दबाव बढ़ रहा है।
अमेरिकी विदेश मंत्री ने हैती के हालात पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक से एक दिन पूर्व कहा कि वह सुरक्षा बहाल करने के लिए बहुदेशीय बल की मांग का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा, इस पर हमें बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।’’ ब्लिंकन ने प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में वित्तीय संस्थानों को ऋण भुगतान को टालने के लिए कहने का भी वादा किया। साथ ही ब्लिंकन ने छोटे किसानों को उत्पादकता बढ़ाने और प्रौद्योगिकी तक पहुंच बनाने में मदद करने के वास्ते लगभग 55 लाख अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया।
सुरक्षा परिषद ने अभी तक केवल हिंसक घटनाओं को अंजाम देने वाले गुटों तथा इन्हें संरक्षण देने वाले लोगों के खिलाफ ही प्रतिबंधों को मंजूरी दी है। माना जाता है कि हैती की राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस के 80 प्रतिशत हिस्से पर इन गुटों का कब्जा है और इस दौरान हत्या, दुष्कर्म और अपहरण के मामले तेजी से बढ़े हैं। हैती की राष्ट्रीय पुलिस के पास धन की कमी है और एक करोड़ से अधिक की आबादी वाले देश में पुलिसकर्मियों की संख्या 13,000 है। कम संख्या और संसाधनों की कमी के कारण राष्ट्रीय पुलिस देश में अपराधों पर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रही है।