नई दिल्ली । दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में खास चकाचौंध रहेगी। हर तरफ इस आयोजन को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। वीवीआईपी मूवमेंट को देखकर प्रगति मैदान इलाके को नो एंट्री जोन बनाया जाएगा। सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली इलाके में ही वीवीआईपी मेहमानों का अधिकतर मूवमेंट देखने को मिलेगा। इस स्पेशल मूवमेंट को देखकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अलग अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों व उनके साथ आने वाले अधिकारियों की सुरक्षा व्यवस्था व सुविधा के मद्देनजर नई दिल्ली इलाके को बंद करने का फैसला किया है।
इस आयोजन में परेशानी ना हो इसलिए आठ से 10 सितंबर तक सभी कार्यालय, बैंक और शैक्षणिक संस्थान बंद रखने का फैसला हुआ है। कई सड़कों और रूट्स में भी बदलाव किए गए है। सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली में कई यातायात प्रतिबंधों और रूट डायवर्जन किए जाएंगे। इस बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक विशेष वेबसाइट लांच की है। इस वेबसाइट में चार या पांच नहीं बल्कि 110 से अधिक भाषाओं में शिखर सम्मेलन की अवधि के दौरान यातायात से संबंधित सभी अपडेट दिए जाएंगे। 
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक विशेष वेबसाइट लांच की है, जिसमें नई दिल्ली के आवश्यक रूट, मानचित्रों, ट्रैफिक डायवर्जन, ट्रैफिक व्यवस्था और प्रतिबंधों, पुलिस सेवाओं, बाजारों, पर्यटन स्थलों, मौसम और सोशल मीडिया अपडेट के संबंध में व्यापक जानकारी है। जी20 शिखर सम्मेलन 2023 के दौरान दिल्ली में बाहर निकलने वालों के लिए ये वेबसाइट बेहद उपयोगी सिद्ध हो सकती है।
बता दें कि इस वेबसाइट में ट्रैफिक अपडेट, हवाई अड्डे से होटल और जी20 शिखर सम्मेलन 2023 स्थल तक रूट के कई विकल्प उपलब्ध है। मेट्रो, बस और टैक्सी रूट के साथ-साथ होटल, बाजार, अस्पताल और रेलवे स्टेशन के स्थानों को भी वेबसाइट के मैप पर दर्शाया जाएगा। इस मानचित्र में ये भी दिखेगा कि होटल में कौन से मेहमान ठहरे हुए है। इस वेबसाइट की खासियत है कि इसे 110  भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है। वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी जी20 के मेहमानों के साथ आम लोगों के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगी।
इस वेबसाइट में एक खास कॉलम जोड़ा गया है जिसमें दिल्ली एट ए ग्लांस को शामिल किया गया है। इसमें दिल्ली के सभी पर्यटक आकर्षणों, पूजा स्थलों और लोकप्रिय बाजारों की लिस्ट दी गई है जहां जाया जा सकता है। इस वेबसाइट पर कुतुब मीनार, अक्षरधाम और लोटस टेम्पल, जामा मस्जिद, लाल किला और जंतर मंतर जैसे पर्यटन स्थल की जानकारी दी गई है। दिल्ली से बाहर स्थित पर्टयन स्थलों की जानकारी भी इसमें दी गई है, जैसे ताज महल (आगरा), सिटी पैलेस (उदयपुर), नीमराना फोर्ट आदि।
जी20 सम्मेलन के आयोजन के दौरान किसी भी परेशानी से निपटने के लिए नया व्हाट्सएप नंबर भी लांच किया गया है, जो 24 घंटे काम करेगा। इस हेल्पलाइन नंबर के अलावा वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, शिकायत की स्थिति, चिकित्सा आपात स्थिति और लापता व्यक्ति के लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं।