बिलासपुर ।  आज राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का स्थानीय लखीराम ऑडिटोरियम बिलासपुर में शुभारंभ किया गया इसी क्रम में नगर वासियों को यातायात नियम के प्रति जागरूकता के उद्देश्य सर्वप्रथम 15 जनवरी के सुबह अरपा रिवर्सियों से एक विशाल हेलमेट जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसमें अजय यादव पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज बिलासपुर द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
इस रैली में पुलिस होमगार्ड के अधिकारी जवान एनसीसी के छात्र-छात्राएं एनजीओ के सदस्य तथा जिला सड़क सुरक्षा समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहे जिसमें लगभग 500 की संख्या में हेलमेट धारण करते हुए दुपहिया वाहन से पूरा शहर भ्रमण करते हुए सभी को हेलमेट की उपयोगिता एवं अनिवार्यता का संदेश दिया सड़क सुरक्षा माह 2024 उद्घाटन समारोह में सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम हुआ।
मुख्य अतिथि अजय यादव पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज बिलासपुर एवं विशिष्ट अतिथि माननीय अवनीश कुमार शरण जिलाधीश बिलासपुर के मुख्य अतीत में संपन्न हुआ। इस अवसर पर अतिथियों ने आमजन को यातायात नियमों के प्रति सजग रहने उद्बोधन दिए,साथ ही पुलिस अधीक्षक बिलासपुर संतोष सिंह ने यातायात के नियम का सदैव पालन करते हुए, सुरक्षित वाहन चलाने की बात कही राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के संबंध में उप पुलिस अधीक्षक यातायात संजय साहू ने बताया।
15 जनवरी से 14 फरवरी तक मनाए जाने वाले यातायात सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में यातायात जागरूकता, पेंटिंग प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी,ऑटो एवं ट्रक चालको का स्वास्थ्य परीक्षण, स्कूली बस चालकों का प्रशिक्षण, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन जागरूकता एवं एनसीसी को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
माहभर चलने वाले विभिन्न प्रतियोगिताएं, जन जागरूकता एवं अच्छे कार्य के लिए एवं दुर्घटनाओं में वर्ष में घायलों की मदद करने वाले वालो को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा समापन कार्यक्रम में पुरस्कार वितरण के साथ सम्मानित भी किया जाएगा। बिलासपुर के नागरिकों के लिए हमारे यातायात परिसर में ही लर्निंग लाइसेंस, धुआं जांच एवं वाहन बीमा का एक माह का कैंप भी लगाया गया है जिसका बिलासपुरवासी लाभ ले रहे हैं।
लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में के उद्घाटन समारोह में उत्कृष्ट मंच संचालन मुकुल शर्मा रहे जो की सड़क सुरक्षा समिति के वरिष्ठ सदस्य है। वही ड्रीमलैंड हायर सेकेण्डरी स्कूल के बच्चों ने स्कूल प्राचार्या श्रीमती निवेदिता सरकार के नेतृत्व में छतीसगढय़ा नृत्य की शानदार प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया साथ ही बच्चों ने नगर वासियों को यातायात के नियमों का पालन करने संदेश दिया। आज के कार्यक्रम में पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, थाना प्रभारी यातायात के स्टाफ ठ्ठष्ष्, राष्ट्रीय सेवा योजना एवं सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य अशोक श्रीवास्तव, शशिकांत केसरी आतिश पाल सिंह, श्रीमति सपना सराफ, राजकुमार सुखवाणी श्रीमती किरण सिंह, अब्दुल हमीद, श्रीमति निविदिता सरकार, आशीष शर्मा, श्रीमति विद्या गोवर्धन,सुनील राय अन्य उपस्थित रहे।