भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के नाम कई बड़े रिकॉर्ड हैं। साथ ही धुरंधर बल्लेबाज ने अपने करियर में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं, लेकिन 2017 आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी उनके करियर की बेहतरीन पारी में से एक हैं, जिसे कोई भी भूल नहीं सकता है।

2017 विश्व कप सेमीफाइलन-

2017 महिला विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में किया गया था और भारत-ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच यह मैच डर्बी के काउंटी स्टेडियम में खेला गया था। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। बारिश के कारण दोनों टीम के ओवर में कटौती करके मैच को 42 ओवर का रखा गया था।

काउंटी में आया था हरमनप्रीत कौर का तूफान

टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही और कोई भी बल्लेबाज टीम के लिए बड़ा स्कोर नहीं कर सकी। सभी 25-30 के स्कोर पर पवेलियन लौट गई और इस वक्त हरमनप्रीत कौर टीम के लिए वरदान बनकर उभरीं। हरमनप्रीत कौर ने 115 गेंदों में 171 रन की पारी से काउंटी मैदान को हिलाकर रख दिया था। 20 चौके और 7 छक्कों की मदद से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की कमर तोड़ी थी।

हकी-बकी दिखी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज-

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के पास हरमनप्रीत कौर के इस तूफान का कोई तोड़ नजर नहीं आ रहा था और परिणाम यह रहा कि वह नाबाद पवेलियन लौटी थी। हरमनप्रीत की तूफानी पारी की बदौलत भारत 42 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 281 के स्कोर तक पहुंचा था। इस मैच में कप्तान मिताली राज भी केवल 36 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं थीं।

भारत ने जीता मैच-

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 40 ओवर में 245 रन पर वापस पवेलियन लौट गई थी। टीम के लिए सबसे ज्यादा 59 रन देकर तीन विकेट दिप्ती शर्मा लिए थे। झूलन गोस्वामी ने 35 रन और शिखा पांडे ने 17 रन देकर शानदार दो-दो विकेट चटके थे। इस कारण भारत ने 36 रन से मैच जीतकर वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया था। फाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से हुआ था।