इस साल 19 अगस्त 2023 को हरियाली तीज है। हर साल यह पर्व सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इसे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति वाला व्रत माना जाता है।

इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की आरोग्यता और सुखी जीवन के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। वहीं कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर की कामना के साथ इस व्रत को रखती हैं। इस दिन मां पार्वती और भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। वहीं यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी तरह की समस्या आ रही है या विवाह में देरी हो रही है तो आपको हरियाली तीज व्रत के दिन कुछ उपाय करना चाहिए। चलिए जानते हैं हरियाली तीज के दिन किन उपायों को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं...

यदि किसी शादी योग्य कन्या के विवाह में देरी हो रही है तो उसे हरियाली तीज का व्रत जरूर करना चाहीए। मान्यता है कि हरियाली तीज का व्रत करने से जल्द विवाह के योग बनते हैं।

 हरियाली तीज व्रत के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करें। केला व केले के पौधे को मंदिर मे लगाएं। साथ ही मां पार्वती और शिव जी के समक्ष शुद्ध घी का दीपक जलाकर कर अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें।

यदि किसी कन्या की शादी में बार-बार बाधाएं आ रही हैं। बात बनते-बनते बिगड़ जाती है तो हरियाली तीज के दिन आप विधि-विधान के साथ माता गौरी की पूजा करें। पूजन के दौरान मां गौरी को लाल चुनरी और श्रृंगार की सामग्री चढ़ाएं। साथ ही जल्द शादी की कामना करें। बहुत जल्द ही आपकी शादी के योग बनेंगे।

 शुक्र ग्रह विवाह से संबंधित होता है। ऐसे में हरियाली तीज के दिन शुक्र मंत्र का जप करना फायदेमंद हो सकता है। इस दिन "ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नमः" मंत्र का जाप करें।

 यदि आपकी शादी किसी न किसी कारण से बार-बार टल जा रही है तो हरियाली तीज के दिन विष्णु जी को हल्दी का तिलक लगाएं और अपने मस्तक पर भी तिलक लगाकर पूजा करें। इस उपाय से आपके विवाह की सभी बाधाएं दूर होंगी।