Intresting Facts:ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों को यह लगता है कि ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट खाने से ज्यादा सेहत बनती है, जबकि ऐसा नहीं है। ज्यादा ड्राई फ्रूट खाने से कई साइड इफेक्ट्स भी देखे जा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के अंतर्गत कई प्रकार के मेवे शामिल किए गए हैं। जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट, मखाने, मूंगफली, चिरौंजी आदि। ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं। मगर ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट खाने से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आयुर्वेद में भी ड्राई फ्रूट्स को खाने के नियम और तरीके बताए गए हैं।

ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसके खाने के कई सारे फायदे हैं। कई लोग हैं जो ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाते हैं जबकि कुछ लोग इन्हें कच्चा खाना पसंद करते हैं। आज हम अपने आर्टिकल के जरिए इससे जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में जानेंगे।

रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने वालों को ये बात पता होनी चाहिए:

  • ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। उसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए आप रोजाना कितना खा रहे हैं इससे काफी ज्यादा फर्क पड़ता है। क्योंकि यह वजन बढ़ने का कारण भी हो सकता है। रोजाना की खपत लगभग 1 औंस या 28 ग्राम होने चाहिए।
  • ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, आयरन और हेल्दी फैट के साथ-साथ पोषक तत्व से भरपूर होता है। ड्राई फ्रूट्स में सबकुछ है लेकिन इसे कंट्रोल में खाना ही बेहद जरूरी है।हालांकि आप सिर्फ ड्राई फ्रूट्स खाकर सोच रहे हैं कि आप सब्जी और फल न खाएं तो काम चल जाएगा तो यह आपकी बहुत बड़ी गलतफहमी है।क्योंकि आपके ड्राइट में फाइबर और पोषक तत्व दोनों होना बेहद जरूरी है।
  • ‘जर्नल ऑफ एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायबिटीज’ के अनुसार, सूखे फल के सेवन से फलों की खपत में वृद्धि हो सकती है, डाइट आपका पोषक तत्व से भरपूर हो सकता है।
  • ड्राई फ्रूट्स में कुछ ऐसे हैं जिनमें नैचुरल शुगर का लेवल हाई रहता है। जैसे किशमिश और खुबानी जैसे सूखे मेवों में नैचुरल शुगर होता है. इसे ज्यादा खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है।
  • किशमिश पूरी तरह डिहाइड्रेट होते हैं। यानि सूखे हुए होते हैं। उसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। और ज्यादा खाने से कैलोरी भी बढ़ती है। इसे ज्यादा खाने के बाद आपको कब्ज न हो जाए इसलिए इसे खाने के बाद खूब सारा पानी पिएं।
  • अखरोट से होने वाली एलर्जी से अलर्ट रहें। क्योंकि कई सूखे फल नट्स से जुड़े होते हैं।
  • ड्राई फ्रूट्स फाइबर का एक अच्छा सोर्स हैं, जो पाचन में सहायता में मदद करते हैं और आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं। तो अगली बार जब भी खाने का मन करे। तो मुट्ठी भर सूखे मेवे खा लें। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।