एक दौर था, जब लोग धार्मिक स्थल या किसी दर्शनीय व पर्यटन स्थल की सैर पर जाया करते थे। लेकिन वक्त के साथ लोगों के घूमने के शौक में कुछ बदलाव आए। आजकल युवा किसी ऐसी जगह पर घूमने जाना चाहते हैं, जहां वह रोमांचक सफर का लुत्फ उठा सकें। एडवेंचर या किसी मजेदार एक्टिविटी वाली जगहों पर लोग अपने दोस्तों, पार्टनर या परिवार के साथ घूमना पसंद करते हैं। भारत में कई पर्यटन स्थल है, लेकिन इन्हीं पर्यटन स्थलों के बीच कैंपिंग या ट्रैकिंग लोकेशन की तलाश करना काफी रोमांचक होता है। होटल रूम में बंद रहने के बजाए लोगों खूबसूरत नजारों के बीच कैंपिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं। भारत में कई कैंपिंग डेस्टिनेशन हैं। अगर आप कैंपिंग करना पसंद करते हैं तो बजट में कैंपिंग का लुत्फ उठाने के लिए कुछ खास और बेहतरीन जगहों का विकल्प दिया जा रहा है। ये रहे भारत के प्रसिद्ध कैंपिंग डेस्टिनेशन, घूमने के लिए आसानी से करा सकते हैं टिकट।

भीमताल

 उत्तराखंड में कैंपिंग के लिए कई जगहे हैं। इनमें से एक भीमताल है, जो कि हिमालय में कैंपिंग के लिए बेहतरीन विकल्प है। पहाड़ियों और जंगलों से घिरे भीमताल में कैंपिंग के दौरान चांद-सितारों को बेहद करीब से देख सकते हैं। कैंपिंग के लिए यह जगह बेस्ट है। साथ ही यहां घूमने के लिए भी कई विकल्प मिल जाएंगे। प्राचीन शिव मंदिर 'भीमेश्वर महादेव मंदिर' और भीमताल झील में बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में कैंपिंग का अनुभव बेहद मजेदार बन जाएगा। कांगड़ा जिले की पहाड़ियों के बीच बसे इस हिल स्टेशन को उनकी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। धर्मशाला में कई ट्रैकिंग मार्ग हैं, जहां से हिमालय में प्रवेश कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय ट्रैक त्रिउंड ट्रैक पर कैंपिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

जैसलमेर

रेगिस्तान में कैंपिंग का मजा लेना चाहते हैं तो राजस्थान के जैसलमेर की ओर रुख करें। कैंपिंग के लिए जैसलमेर बेहतरीन जगह है। रेत के टीले, रेगिस्तानी सफारी, ऊंट की सवारी, लोकप्रिय नृत्य और संगीत कार्यक्रम के बीच कैंपिंग का अनुभव मजेदार रहेगा।