कुछ लोगों को पहाड़ों की बर्फीली वादियों पसंद होती हैं तो किसी को हरे-भरे जंगल और नदियां, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें मंदिर जाना या धार्मिक जगहों पर घूमना बेहद पसंद होता है. धार्मिक जगहों पर जाना भी अपने आप में एक अलग एक्सपीरियंस होता है. इन जगहों में फैली पॉजिटिविटी मन को शांत करती है और दिल खुश हो जाता है. वैसे भी हमारे देश भारत में एक बढ़कर एक खूबसूरत और प्राचीन मंदिर हैं. ये मंदिर केवल आस्था का केंद्र नहीं हैं बल्कि वास्तुकला के शानदार नमूने हैं. जानते हैं धार्मिक जगह जो ट्रिप के लिए रहेंगी बेस्ट हमारे देश में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां हर गली कूचे में मंदिर बने हुए हैं. इन्हीं में से एक है आंध्र प्रदेश जिसे मंदिरों का शहर भी कहते हैं, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक कला को देखना है तो यहां पर बने मंदिर बेहद खूबसूरत तरीके डिजाइन किए गए हैं जो बेहद प्राचीन हैं. अगर आपको किसी प्राचीन जगह की सैर करनी है तो या परिवार के साथ किसी आध्यात्मिक जगहें जाना चाहते हैं तो आंध्र प्रदेश के मंदिरों की सैर करें

रंगनाथ मंदिर

आध्यात्मिक दृष्टि के साथ ही कला के प्रेमियों को रंगनाथ मंदिर जरूर देखना चाहिए. यहां के सबसे प्राचीन मंदिरों में शुमार रंगनाथ मंदिर की खूबसूरती को कोई भी बस निहारता रह जाएगा. यह मंदिर बेहतरीन कला का शानदार नमूना है.

वेंकटेश्वर मंदिर

यहां पर लोग लाखों की संख्या में मनोकामना पूर्ति के लिए दर्शन करने आते हैं. यहां तिरुपति बालाजी विराजते हैं. वेंकटेश्वर मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में है.

कनक दुर्गा मंदिर

अगर आंध्रप्रदेश गए और वहां के मंदिर नहीं घूमें तो क्या घूमें. विजयवाड़ा में स्थित कनक दुर्गा मंदिर है, जहां घूमना आपके लिए स्वर्ण भरे पलों की तरह हो सकता है. लोगों का मानना है कि ये मंदिर पांडु पुत्र अर्जुन में बनवाया था.

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक मल्लिकार्जुन मंदिर काफी फेमस है. देवी पार्वती का ये मंदिर आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में कृष्णा नदी के तट पर बना हुआ है. श्रीशैलम पर्वत पर स्थित इस मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है.

तिरुपति मंदिर

इस मंदिर का नाम शायद ही आपने न सुना हो, आंध्रप्रदेश के तिरुमाला पर्वत पर स्थित तिरुपति मंदिर को उसकी भव्यता,चमत्कारों और रहस्यों के लिए जाना जाता है. यह मंदिर देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फेमस है. सनातन धर्म मानने वालों के लिए ये मंदिर सबसे खास और पवित्र स्थल में से एक है