शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए आज का दिन काफी जरूरी है। आज IKIO लाइटिंग लिमिटेड कंपनी के शेयर बाजार में ट्रेड करने के लिए उतरने वाले हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज IKIO लाइटिंग लिमिटेड के शेयर की लिस्टिंग होगी।

आपको बता दें कि IKIO लाइटिंग IPO को सूचीबद्ध करने की तारीख 16 जून 2023 तय की गई थी। इन शेयरों को बीएसई और एनएसई के बी ग्रुप में रखा जाएगा। इस कंपनी के शेयर की लिस्टिंग आज एक विशेष प्री-ओपन सत्र में होगी। ये सभी जानकारी बीएसई के वेबसाइट पर मौजूद है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी के शेयर पहले ग्रे-मार्केट और स्टॉक मार्केट दोनों में बड़ी तेजी से शुरुआत कर सकते हैं।  

कई विशेषज्ञों का मानना है कि शेयर बाजार में इस कंपनी के शेयर को 30 फीसदी तक का लाभ मिल सकता है। ये लाभ पब्लिक इश्यू लिस्टिंग के जरिये मिलेगा।  

इंवेस्टर की शानदार प्रतिक्रिया

इस बार कंपनी के आईपीओ का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला है। निवेशकों ने कंपनी के आईपीओ में निवेश किया है। आपको हैरानी होगी कि लगभग 66 फीसदी से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है। इस कंपनी के आईपीओ में सबसे ज्यादा दिलचस्पी नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स ने दिखाया है। इनके अलावा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स और रिटेल इन्वेस्टर्स ने भी कंपनी के आईपीओ को सब्सक्राइब किया है।

कंपनी ने आईपीओ का उद्देश्य क्या है?

IKIO लाइटिंग ने इस बार आईपीओ इसलिए लाया है क्योंकि उन्हें अपनी कर्ज का भुगतान करना है साथ ही नई सब्सिडियरी में इन्वेस्ट करना है। कंपनी आईपीओ से मिलने वाली राशि का इस्तेमाल 50 करोड़ के कर्ज का भुगतान करने और 212.3 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अपनी सब्सिडियरी के जरिए नोएडा में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सेटअप करने के लिए करेगा। इसके साथ ही कंपनी का उद्देश्य अपनी मार्केट वैल्यूएशन को बढ़ाना है।