केपटाउन : कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम रविवार को आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अपने अभियान का आगाज करेगी। भारतीय टीम अपने पहले खिताब की तलाश में है। पिछली बार उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था। हरमनप्रीत की टीम इस बार खिताब जीतने को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। इसके साथ ही भारतीय टीम टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ पांचवीं जीत दर्ज भी करना चाहेगी।

भारत और पाकिस्तान का मैच पुरुष या महिला और किसी भी खेल में हो, मैच को लेकर उत्सुकता हर किसी के लिए रहती है। पिछली बार दोनों टीमें एशिया कप टी-20 मैच में आमने-सामने हुई थी जब भारतीय टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा था। भारत अपनी उस हार का भी बदला लेने के इरादे से उतरेगा। इस मैच के बाद अगले दिन सोमवार को पहली महिला प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी और ऐसे में शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों को नीलामी में फायदा हो सकता है। इस मैच पर महिला प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजियों की भी नजरें रहेंगी।

भारत की बल्लेबाजी हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना पर निर्भर है। उन दोनों को अंडर-19 महिला टी-20 विश्वकप विजेता कप्तान शेफाली वर्मा से अच्छे सहयोग की उम्मीद रहेगी। जेमिमा रोड्रिग्ज पर दबाव रहेगा क्योंकि वह हाल ही में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं। वहीं, तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकार की भी भूमिका अहम रहेगी। ऋषा घोष ऐसी खिलाड़ी हैं जो अंतिम ओवरों में टीम के लिए तेजी से रन बना सकती हैं।

टूर्नामेंट को कभी जीत नहीं पाया पाकिस्तान
पाकिस्तान की अगुवाई बिस्माह मारूफ कर रही हैं। पड़ोसी देश पाकिस्तान इस टूर्नामेंट को कभी जीत नहीं पाया और कभी उप विजेता भी नहीं रहा है। बल्लेबाज बिस्माह से टीम को अच्छे प्रदर्शन की आस रहेगी। इसके अलावा निदा दार पर भी सभी की निगाहें रहेंगी। निदा स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं और टीम के लिए कई अहम मैचों मे रन भी बना चुकी हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत: शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, हरलीन देओल, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकार, शिखा पांडे।

पाकिस्तान: मुनीबा अली (विकेटकीपर), सिदरा अमीन, जावेरिया खान, बिस्माह मारूफ (कप्तान), निदा डार, आयशा नसीम, आलिया रियाज, सादिया इकबाल, फातिमा सना, तुबा हसन/ऐमन अनवर और नाशरा संधू।