बिलासपुर। गौ तस्करी में कल रात एक और मामला सामने आया जिसमे तेलगांना के गौ तस्करों के एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ बिल्हा पुलिस ने किया गिरफ्तार जिसमें बड़ी मात्रा में गौ माता और बछड़े मौके से बरामद किये गए जिनको गिरोह के सदस्य एक बड़ी गाड़ी में बूचडख़ाने ले जाने की फिराक में थे। गौ रक्षक रामसिंह की सूचना पर बिल्हा पुलिस ने गंभीरता दिखाते हुए तत्काल मौके पर पहुँच कर की कार्यवाही।
इस मामले में गौ रक्षक राम सिंह ठाकुर की भूमिका अहम रही तथा उनकी सूचना पर ही बिल्हा पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उन तस्करों को गिरफ्तार किया अब यह सोचने वाली बात यह है कि छत्तीसगढ़ में गौ तस्करी का मामला विगत कई वर्षों से एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आता रहा है कांग्रेस की सत्ता में गौठान का जो निर्माण किया गया उन गौठान में से इस तरह की अप्रिय घटनाएं होने की जो सूचनाओं आ रही है यह एक सोचनीय विषय हैज् इस मामले में जब हमने दूरभाष पर बिल्हा टी आई किशोर केवट से बात की तो उन्होंने भी यह स्वीकार किया कि सब तस्कर ही थे तथा गौ माता और बछड़ो व तस्करों को गौठान के पास से ही गिरफ्तार किया गया जिसमें बड़ी मात्रा में एक बड़ी गाड़ी में गौ माता और बछड़े बरामद किए गए लेकिन यह सब गौठान से ही लेकर जा रहे थे यह जांच का विषय है हमने गौ रक्षक राम सिंह से भी बात की उनका कहना है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में जितने बड़े नेता हैं गौ रक्षा की बात करते हैं लेकिन घर के बाहर निकल कर बगल में नहीं झांकते अगर वह इस मुद्दे पर थोड़ा ध्यान दें और अपनी सक्रियता निभाते हुए गौर तस्करों के खिलाफ एक अभियान चलाएं तो छत्तीसगढ़ से गौ तस्करी का यह घिर्णात्मक अपराध जड़ मूल से समाप्त हो जाएगा। तेलंगाना के अन्तर्राजीय गौ तस्कर एक आईचर मिनी ट्रक वाहन सहित 13 नग मवेशी के जप्त भटगांव से मवेशियों को तेलंगाना के बुचडख़ाना ले जाने की तैयारी कर रहें थे।
मामले का विवरण इस प्रकार है थाना बिल्हा क्षेत्र के भटगांव गौठान के पास एक आईचर वाहन क्रमांक ञ्ज स् 07 हृ 4166 में मवेशियों को आरोपियों द्धारा ले जाया जा है सूचना पर बिल्हा पुलिस घटना की सूचना वरिष्ट अधिकारी पुलिस अधीक्षक को सूचना देने पर उनके द्वारा वैधानिक कार्यवाही करने का निर्देश प्राप्त होते ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा (ग्रामीण) एवं नगर पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार पटेल के दिशा निर्देश पर थाना प्रभारी बिल्हा के द्वारा भटगांव।
गौठान के पास एक ट्रक क्रमांक ञ्ज स् 07 हृ 4166 में 13 नग मवेशियों (गाय, बछडा, बछिया) को जप्त कर उपरोक्त आरोपी गण के विरुद्ध थाना बिल्हा में अप क्रमांक 46/2024 , छ.ग.कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम की धारा 4, 6, 10 एवं 11(घ) पशु क्रूरता अधिनियम के तहत विधिवत कार्यवाही करते हुये आरोपीगण को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। इस कार्यवाही में थाना बिल्हा पुलिस का विशेष योगदान रहा। आरोपी 1.सूरा रमेश पिता सूरा एलैया उम्र 30 साल ग्राम जे डी नगर बरडेरा कालोनी स्टेशन बसंतनगर जिला पेददापल्ली तेलंगाना।
चिन्ता निलेश पिता चिंतानार सिंगली उम्र 30 साल साल गजवेल थाना गौरा अरम जिला सिद्धीपेट तेलंगाना सी. एच. व्यंकटेश पिता वीरईया उम्र 32 साल सा. गजवेल थाना गौरा अरम जिला सिद्धीपेट तेलंगाना एस. डी. अज्जू पिता छोटे मिया उम्र 29 साल साकिन राममंदिर एरिया बसंतनगर थाना बसंतनगर जिला पेददापन्नी, तेलंगाना जप्ती एक आईचर वाहन क्रमांक टी एस 07 यु एन 0466 , 13 नग मवेशी, जुमला कीमती - 12,41,000।