तेहरान। ईरान ने कहा कि उसने अपने आंतरिक मामलों में जर्मनी के कथित हस्तक्षेप पर उसके दो राजनयिकों को निष्कासित किया है। इससे पूर्व घातक हमलों के आरोप में ईरान सरकार के एक आलोचक को मृत्युदंड देने के बाद जर्मनी ने दो राजनयिकों को निलंबित किया गया था। ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने ‘‘अत्यधिक मांगों को लेकर जर्मन राजदूत को तलब किया था। हालांकि इस बारे में विस्तार से नहीं जानकारी दी गई है। ईरान ने हाल के महीनों में कई बार यूरोपीय राजनयिकों को तलब किया है। ईरान ने पश्चिमी देशों पर देशव्यापी सरकार विरोधी प्रदर्शनों को भड़काने का आरोप लगाया है।
ईरान सरकार के आलोचक जमशीद शर्माद को मृत्युदंड देने के विरोध में जर्मनी ने उसके दो राजनयिकों को निष्कासित किया था। ईरान ने शर्माद पर 1979 की इस्लामिक क्रांति से पहले ईरान पर शासन करने वाले पश्चिम समर्थित राजशाही को बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध एक समूह के सशस्त्र विंग का नेतृत्व करने का आरोप लगाया।
शर्माद के परिवार ने कहा कि वह केवल विपक्षी समूह के प्रवक्ता थे और किसी भी हमले में उनके शामिल होने से इंकार किया। जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने ईरान दूतावास के प्रभारी को पिछले हफ्ते तलब कर कहा कि जर्मन नागरिक के अधिकारों का उल्लंघन हुआ।