घर और कार्यस्थल पर सकारात्मक ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए लोग अपने घर या कार्यालय का रखरखाव वास्तु शास्त्र के अनुसार करते हैं। इसी तरह कई लोग अपने ऑफिस या घर में उल्लू की तस्वीर या मूर्ति रखते हैं।

इसलिए कुछ लोग उल्लू की मूर्ति या तस्वीर रखना शुभ नहीं मानते हैं। लेकिन आइये जानते हैं वास्तु शास्त्र इस बारे में क्या कहता है। हिंदू धर्म में वाहन सभी देवी-देवताओं का मुख्य वाहन है। देवी-देवताओं के वाहनों के साथ कुछ पशु-पक्षियों को भी जोड़ा हुआ दिखाया जाता है, जो भगवान के प्रिय वाहन माने जाते हैं। जैसे भगवान गणेश का वाहन चूहा, मां दुर्गा का वाहन शेर आदि। इसी प्रकार देवी लक्ष्मी का वाहन उल्लू है। उल्लू एक पक्षी है जिसके बारे में हिंदू धर्म में कई तरह की मान्यताएं और अंधविश्वास हैं। लोग उल्लू को शुभ और अशुभ दोनों मानते हैं। लेकिन वास्तुशास्त्र में उल्लू को बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उल्लू की तस्वीरें और मूर्तियां रखने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है। लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप अपने ऑफिस या घर में वास्तु के अनुसार सही दिशा और नियमों के अनुसार उल्लू की तस्वीर या मूर्ति रखेंगे।

ऑफिस में उल्लू रखने के निर्देश एवं नियम-
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने ऑफिस या कार्य क्षेत्र में उल्लू की मूर्ति अवश्य रखनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी। साथ ही इससे कार्यस्थल पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा। वास्तु के अनुसार ऑफिस में उल्लू को किसी ऐसी चीज के पास रखें जिसका संबंध आपके काम या बिजनेस से हो। उदाहरण के लिए, आप अपने काउंटर, खाता बही, कार्यस्थल आदि के पास उल्लू की तस्वीर या मूर्ति रख सकते हैं। लेकिन याद रखें कि उल्लू को हमेशा अपनी दाहिनी ओर रखें। इससे आपके कार्यों में आ रही सभी बाधाएं दूर होंगी और आर्थिक उन्नति होगी।

घर में उल्लू रखने के निर्देश एवं नियम-
यदि आप अपने घर में उल्लू की तस्वीर या मूर्ति रखते हैं तो लिविंग रूम, पूजा कक्ष या अध्ययन कक्ष अच्छा माना जाता है। ऐसा कहा जा रहा है कि आप इसे जहां भी रखेंगे, आपको सकारात्मकता का अनुभव होगा। इसके अलावा घर में उल्लू रखने से बुरी नजर से बचाव होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है। उल्लू को घर में ऐसे स्थान पर रखें जहां से उल्लू हर जगह देख सके। लेकिन विशेषकर उल्लू को दरवाजे पर नजर रखनी चाहिए। घर में पूरे उल्लू परिवार की तस्वीर या मूर्ति रखना भी शुभ माना जाता है। यह पारिवारिक संबंधों को मजबूत करता है।