हर घर की रसोई में गुड़ बड़ी आसानी से मिल जाता है और इसका इस्तेमाल सेहत के लिहाज से अधिक किया जाता है पूजा पाठ में भी गुड़ को जरूरी माना गया है। इसके अलावा ज्योतिष में गुड़ के कई ऐसे टोटके व उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से जीवन की सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा गुड़ के आसान उपाय बता रहे है।


गुड़ के आसान उपाय-
अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो ऐसे में मंगलवार के दिन गुड़ का दान करें इससे भाग्य का साथ मिलता है साथ ही मंगल का अशुभ प्रभाव भी कम हो जाता है। अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है जो अभी तक पूरी नहीं हुई है।

तो ऐसे में आप गुड़ की एक डली को लाल वस्त्र में बांधकर अब इसमें एक रुपए का सिक्का डालकर किसी नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से इच्छा पूरी हो जाती है। नौकरी में तरक्की पाने व मनचाही नौकरी के लिए घर से निकलते वक्त किसी गाय को आटा और गुड़ खिलाएं। इससे सभी काम बनने लग जाते है।

अगर आपके घर में आए दिन झगड़े होते रहते है और परिवार के लोगों की एक दूसरे से नहीं बनती है तो ऐसे में आप सवा किलो गुड़ जमीन में दबाकर रख दें। इससे घर का वातावरण शांत रहता है। ज्योतिष अनुसार अगर किसी के विवाह में देरी हो रही है या फिर बाधा आ रही है तो ऐसे में गाय को गेहूं के आटे कि लोई बनाकर उसमें गुड़ डालकर खिलाएं। ऐसा करने से शीघ्र विवाह के योग बनने लगते है।