घर को व्यवस्थित रखने के लिए वास्तु नियमों का पालन किया जाता है. वास्तु शास्त्र नियमों का एक समूह है जो हमारे भविष्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. हर कोई चाहता है कि उसके घर में पैसा आए और वह उसके लिए हर संभव प्रयास करता है. अगर हमें पैसों की समस्या हो रही हो तो वास्तु शास्त्र हमें उसे भी ठीक करने के भी उपाय बताता है. आज हम आपको बताएंगे कि अपने घर की अलमारी में किन चीजों को रखना चाहिए जिससे धन-दौलत की कोई कमी न हो…

लगभग हर घर में एक अलमारी होती है जहां लोग अपने कपड़े और जरूरी चीजें रखते हैं.  यदि हम अपनी अलमारियों को व्यवस्थित करते समय कुछ वास्तु नियमों का पालन करते हैं, तो यह हमारे घर की खुशी को और प्रभावित कर सकती है. यह हमें आर्थिक रूप से अधिक सफल बनने में भी मदद कर सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में अलमारी की सही दिशा तय होनी चाहिए. आइए वास्तु सलाहकार दिव्या छाबड़ा से इसके सही दिशा के बारे में जानते हैं.

दिव्या छाबड़ा का कहना है कि अलमारी को घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में रखना शुभ है. यह घर में अच्छी ऊर्जा लाने के लिए चीजों को व्यवस्थित करने का एक विशेष तरीका है. इस दिशा में अलमारी रखने से कहा जाता है कि घर में पर्याप्त पैसा रहेगा. उत्तर-पूर्व दिशा में अलमारी रखना या दक्षिण दिशा की ओर दरवाजे खुले रखना अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. इसके अलावा, अपने बेडरूम में अलमारी रखते समय, सुनिश्चित करें कि वह दीवार को न छुए.

किस दिशा में रखें अलमारी?
अगर आप अलमारी में पैसे रखते हैं यानी अलमारी में लॉकर है तो उसे उत्तर दिशा में रखें. क्योंकि वह दिशा भगवान कुबेर की दिशा है. लेकिन लॉकर वाली अलमारी कभी भी उत्तर पूर्व में न रखें. 

सुपारी, नारियल: हिंदू धर्म में नारियल देवी लक्ष्मी का प्रतीक है और सुपारी भगवान गणेश का प्रतीक है.  इसलिए जिस अलमारी में आप पैसे रखते हो उस अलमारी में ये दोनों चीजें रखने से शुभ फल प्राप्त होंगे.

हल्दी की गांठ: हिंदू धर्म में हल्दी को बहुत शुभ माना गया है. तिजोरी में मां लक्ष्मी वास करें इसलिए तिजोरी में हल्दी की गांठ को एक पीले या लाल कपड़े में बांधकर रख लें.

इमली: हिंदू धर्म में इमली को पवित्र माना जाता है. एक इमली लें और उसमें एक चांदी और तांबे का सिक्का लगाकर रख लें.