नई दिल्ली । आर्मी, इंडियन और इंडियन एयर फोर्स में 'अग्निवीर' बन देश सेवा का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार ने अग्निवीर की तैयारी के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार उन युवाओं को फ्री कोचिंग की व्यवस्था करेगी, जो केंद्र की नई रक्षा भर्ती योजना के तहत 'अग्निवीर' के रूप में सेवा करना चाहते हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसकी सूचना दी।
गरीब परिवारों के युवाओं को अग्निवीर फ्री कोचिंग का फायदा होगा। जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 रुपये से कम है, उन गरीब परिवार के युवाओं को इसका फायदा होगा। सीएम ने कहा कि छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रवेश के समय इसका विकल्प चुनना होगा। सीएम खट्टर ने लिखा, हमारी सरकार ने अग्निवीर बनने का सपना देख रहे गरीब परिवारों के युवाओं को फ्री कोचिंग देने का निर्णय लिया है. इस योजना के तहत विद्यार्थी से 11वीं के दाखिले के समय ही इस संबंध में पूछा जाएगा। फिलहाल अग्निवीर फ्री कोचिंग प्रोग्राम हरियाणा के 200 स्कूलों में शुरू होगा। जहां 50-50 स्टूडेंट्स का बैच बनाकर कोचिंग दी जाएगी। युवाओं की फिजिकल फिटनेस ट्रेनिंग देने के लिए जिला सैनिक बोर्ड और इच्छुक भूतपूर्व सैनिकों को वरीयता दी जाएगी। वहीं, एकेडमिक कोर्स के लिए स्कूली शिक्षकों की सेवाएं ली जाएगी।
शुरुआत में ट्रेनिंग प्रोग्राम वीकेंड यानी सप्ताह के आखिरी दिन जबकि बाद में गर्मी की छुट्टियों के दौरान एक महीने के लिए आयोजित किया जाएगा. सीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी कि, 'फिजिकल ट्रेनिंग हेतु ट्रेनिंग संस्थान व भर्ती कार्यालयों और जिला सैनिक बोर्ड में कार्यरत रहे व्यक्तियों व भूतपूर्व सैनिकों को वरीयता मिलेगी एवं शैक्षणिक भाग की तैयारी स्कूल के अध्यापक करवाएंगे।