आज के समय में पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। अगर कोई व्यक्ति अपना पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है। ऐसे में वह कई तरह के वित्त कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें कि बिना पैन कार्ड के आप बैंक अकाउंट ओपन, एफडी में निवेश आदि कई काम नहीं कर सकते हैं। ऐसे में कई लोगों का सवाल आता है कि क्या पैन कार्ड के निष्क्रिय हो जाने के बाद भी आपकी सैलरी आपके अकाउंट में आएगी। आइए, आज हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं।

पैन कार्ड के निष्क्रिय हो जाने के बाद भी अकाउंट में आएगी सैलरी?

कई विशेषज्ञों का मानना है कि अगर पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होता है तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है। इसका मतलब यह है कि आप पैन कार्ड का इस्तेमाल डॉक्यूमेंट के तौर पर नहीं कर पाएंगे। आपको बता दें कि पैन कार्ड के निष्क्रिय हो जाने के बाद भी आपके अकाउंट में सैलरी आएगी। कई एक्सपर्ट कहते हैं कि पैन निष्क्रिय हो जाने के बाद आपकी सैलरी को ट्रांसफर होने में समय लग सकता है।

पैन कार्ड के निष्क्रिय के बाद नहीं मिलेगी यह सुविधा

अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है तो आपको कुछ सर्विस का लाभ नहीं उठा सकते हैं। कई कामों के लिए आपके पास पैन नंबर होना चाहिए। आपको उन सर्विस का लाभ पैन को आधार से लिंक करने के बाद ही मिलेगा।

पैन को एक्टिव कैसे करें

अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है तो आपको उसके दोबारा एक्टिवेट करना होगा। इसके लिए आपको 1,000 रुपये की पेनल्टी देनी होगी। पेनल्टी भरने के बाद आपका पैन कार्ड 30 दिन के बाद दोबारा एक्टिव हो जाएगा।