नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शस्त्रों के लिए 'स्मार्ट कार्ड' और 'शस्त्र मोबाइल एप' भी लांच किया। स्मार्ट कार्ड बनने से शस्त्र लाइसेंस धारकों को न सिर्फ इसे लेकर चलने में आसानी होगी बल्कि इसकी जांच करने में भी पुलिस को आसानी होगी। शस्त्र मोबाइल एप को 'ई-बीट बुक' से जोड़ा गया है, जिससे अब किसी भी समय पुलिस लाइसेंस धारकों की जांच कर सकेगी।

बुकलेट की जगह मिलेंगे स्मार्ट कार्ड 

दिल्ली पुलिस ने शस्त्र मोबाइल एप और स्मार्ट कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन की मदद से तैयार किया है। पुराने लाइसेंस धारक भी स्मार्ट कार्ड के लिए दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग यूनिट की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। बुकलेट की जगह स्मार्ट कार्ड मिलने से उन्हें आसानी होगी। यह सुविधा केवल दिल्ली पुलिस ने शुरू की है।

देश की पहली पुलिस जिसने लांच की लाइसेंस धारकों के लिए स्मार्ट कार्ड 

लाइसेंसिंग यूनिट के संयुक्त आयुक्त डॉ. ओपी मिश्रा के मुताबिक दिल्ली पुलिस देश की पहली ऐसी पहली पुलिस बन गई है, जिसने लाइसेंस धारकों के लिए स्मार्ट कार्ड लांच किया है। जिन लोगों के नए लाइसेंस बनाए जाएंगे उनको स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा