WhatsApp Text Formatting पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर यूजर को मैसेजिंग के दौरान टेक्स्ट को बॉल्ड इटैलिक करने जैसे ऑप्शन मिलते हैं। वॉट्सऐप टेक्स्ट फॉर्मेंटिग के जरिए लिखने का अंदाज बदल सकते हैं और आप हर मौके को खास बना सकते हैं।मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल एक बड़े यूजर ग्रुप के द्वारा किया जाता है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल आसान है यही वजह है कि हर कोई एक टैप में अपने जरूरी मैसेज को भेजने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करता है।

दूसरी ओर, कंपनी भी इस मैसेजिंग ऐप को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स रोलआउट करती है।दरअसल वॉट्सऐप अपने यूजर्स के मैसेजिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए टेक्स्ट फॉर्मेंटिग का ऑप्शन देता है।

WhatsApp Text Formatting क्या है ?

वॉट्सऐप पर वैसे तो मैसेज को सिंपल फॉर्मेट में टाइप किया जाता है, लेकिन कई बार कुछ खास मौकों पर किसी प्वाइंट को हाइलाइट करने की जरूरत पड़ती है। इसी तरह किसी दोस्त या परिवार के किसी मेंबर के बर्थडे पर उन्हें स्पेशल फील करवाने की जरूरत महसूस होती है।ऐसे ही खास मौकों पर वॉट्सऐप यूजर को टेक्स्ट फॉर्मेटिंग का ऑप्शन काम आता है। WhatsApp Text Formatting में टाइप किए टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक, कम्बाइंड फॉर्मेंटिग के ऑप्शन के साथ अलग बना सकते हैं।

ऐसे करें WhatsApp Text Formatting का इस्तेमाल

Asterisk (*) : किसी वर्ड या पैराग्राफ को बोल्ड करने के लिए वर्ड या पैराग्राफ के पहले और बाद में Asterisk (*) का इस्तेमाल करना होगा।

Underscore (_)  : इसी तरह वर्ड या पैराग्राफ को इटैलिक करने के लिए वर्ड या पैराग्राफ के पहले और बाद में underscore (_) का इस्तेमाल करना होगा।

Tilde (~) : किसी वर्ड या पैराग्राफ को गलती से भेज दिया है तो इसे स्ट्राइकथ्रू से ठीक कर सकते हैं। टेक्स्ट या पैराग्राफ को स्ट्राइकथ्रू करने के लिए टेक्स्ट या पैराग्राफ के पहले और बाद में tilde (~) का इस्तेमाल करना होगा।

Backticks (```) : किसी टेक्स्ट को मोनोस्पेस करने के लिए टेक्स्ट के पहले और बाद में तीन backticks (```) का इस्तेमाल करना होगा।

टेक्स्ट में कम्बाइंड फॉर्मेटिंग के लिए इसे बॉल्ड और इटैलिक बनाने का ऑप्शन मिलता है। इसके लिए टेक्स्ट के पहले और बाद में *_ को इस्तेमाल करना होगा।