हिंदू धर्म में हरियाली तीज का त्योहार बहुत खास माना जाता है। इस दिन सुहागिनें अपने सुहाग की सलामती के लिए, उसे हर दुख और खतरे से बचाने के लिए कई घंटों तक निर्जला व्रत रखती हैं।

हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 को है. शास्त्रों के अनुसार पत्नी के साथ-साथ परिवार को भी पत्नी की पूजा-पाठ का पूरा फल मिलता है। ऐसे में जिन विवाहित महिलाओं के पति पर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या का प्रभाव है, उन्हें हरियाली तीज पर कुछ विशेष उपाय करने चाहिए, इससे पति के जीवन में शनि का अशुभ प्रभाव कम हो जाएगा और उन्हें आर्थिक, शारीरिक और मानसिक लाभ मिलेगा।

हरी तीज पर करें शनिदेव का सदाचार उपाय
काली गाय का उपाय:- इस बार हरियाली तेज शनिवार को है। ऐसे में शनिदेव को प्रसन्न करने का विशेष संयोग बन रहा है। इस दिन सुहागिन महिलाओं को सुबह स्नान करने के बाद काली गाय और काले कुत्ते को तेल लगी रोटी पर चुपड़कर खिलाना चाहिए। माना जाता है कि इससे शनि की साढ़ेसाती के दुष्प्रभाव से राहत मिलती है।

शिवलिंग पर चढ़ाएं कुछ खास- हरियाली तीज व्रत में शिव और शक्ति की पूजा की जाती है. ऐसे में इस दिन विवाहित महिला को गंगा जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए और एक मुट्ठी उड़द चढ़ाना चाहिए। अब महादेव से पति को शनि की महादशा से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करें। अगर सच्चे मन से किया जाए तो यह उपाय बहुत प्रभावशाली माना जाता है।

नारियल का आटा - डेढ़ दिन तक पति को आर्थिक हानि हो रही हो और कोई तनावपूर्ण स्थिति हो तो हरे तेज पर पत्नियां पति के ऊपर से पानी वाला नारियल 21 बार वारें। सिर को लेकर मंदिर में जाएं और आग में जला दें। ऐसा 5 शनिवार तक करें, परेशानियों से राहत मिलेगी।

हरियाली तीज विशेष दान - इस दिन किसी निराश्रित और विकलांग व्यक्ति को उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने का दान करें। ऐसा माना जाता है कि इससे शनिदेव का अशुभ प्रभाव कम हो जाता है।