भोपाल । बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) के छात्रावासों में सीनियर व जूनियर विद्यार्थियों को अलग-अलग रखने का कुलपति का फरमान भारी पड़ रहा है। जब विद्यार्थियों ने इस आदेश को नहीं माना तो विवि प्रशासन ने शुक्रवार को उनके मेस और पानी सप्लाई को बंद कर दिया। अब इससे परेशान होकर मुंशी प्रेमचंद और जवाहर छात्रावास में रहने वाले करीब 200 विद्यार्थी शुक्रवार की रात 10 बजे कुलपति एसके जैन के बंगले का घेराव करने पहुंचे। कुलपति विद्यार्थियों से नहीं मिले। इसे लेकर विद्यार्थियों ने हंगामा किया। भारी भीड़ देखकर वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी ने तुरंत ही पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने इन विद्यार्थियों को यहां से रवाना किया। शनिवार को भी छात्रावास की मेस चालू नहीं हुई। इससे छात्रों को खुद भोजन पकाकर अपना पेट भरना पड़ा।
विद्यार्थियों ने बताया कि वे लंबे समय से कुलपति से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे उनसे मुलाकात नहीं कर रहे हैं। जिसके बाद शुक्रवार सुबह न तो हमें नाश्ता दिया गया और न ही खाना, इसलिए हम लोग परेशान होकर कुलपति के समक्ष गुहार लगाने पहुंचे थे, लेकिन हमारी बात नहीं सुनी गई। शनिवार को विद्यार्थियों ने खाद्य सामग्री का इंतजाम कर खुद ही खाना बनाया। उधर, विवि के कुलसचिव आइके मंसूरी का कहना है कि छात्रावास में जूनियर व सीनियर विद्यार्थियों को अलग-अलग छात्रावास में रहने का आदेश जारी किया गया है, लेकिन विद्यार्थी आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं। विद्यार्थियों ने छात्रावास में रहने और खाने की राशि भी जमा नहीं की है। इस कारण मेस को बंद करना पड़ा।
कुलपति के निर्देश से परेशानी
विद्यार्थियों ने बताया कि जवाहर छात्रावास में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों और मुंशी प्रेमचंद छात्रावास में सेकंड, थर्ड और फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को रहने का आदेश कुलपति ने दिया है। लेकिन हम लोग पहले की तरह ही रहना चाहते हैं और इस बात को कुलपति से मिलकर रखना चाहते हैं, लेकिन कुलपति मिलते नहीं हैं। विद्यार्थी इंदौर सिंह व अभिषेक कुमार ने बताया कि शुक्रवार सुबह से ही विवि प्रशासन ने मेस बंद कर दिया है और पानी की सप्लाई भी बंद कर दी है। ऐसे में हमें खुद ही खाना बनाना पड़ रहा है।