साहिबाबाद ।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को देश की पहली रैपिड एक्स का साहिबाबाद रैपिड एक्स स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन - 'नमो भारत' में स्कूली बच्चों और चालक दल से बातचीत की। कुछ देर बाद पीएम मोदी वसुंधरा सेक्टर-8 में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। रैपिड एक्स ट्रेनों का परिचालन सुबह 6:00 बजे से रात 11:00 बजे के बीच होगा।

17 किमी के पहले हिस्से का आज उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी RAPIDX ट्रेन 'नमो भारत' को आज हरी झंडी दिखाएंगे। इसके तहत दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे पहले हिस्से का आज उद्घाटन हो रहा है। आम लोगों के लिए यह 21 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। इसका 82 किमी लंबा प्रथम कॉरिडोर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच निर्माणाधीन है।

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होगा परिचालन
पूरी तरह से वातानुकूलित होगी रैपिडएक्स ट्रेन
एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई 2x2 ट्रांसवर्स सीटिंग
लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे
लैपटॉप / मोबाइल चार्जिंग सुविधा
डायनेमिक रूट मैप जैसी विशेषताएं
एक बार 1700 यात्री कर सकेंगे सफर
हर स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें उपलब्ध हैं।

पीएम मोदी के कार्यक्रम में कड़ी सुरक्षा

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर आज यहां कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। जनसभा में लोगों को पानी की बोतल, खाने पीने की सामान, झंडा बैनर ले जाने की अनुमति बिल्कुल भी नहीं दी गई है। मोबाइल और पर्स के अलावा कुछ भी नहीं ले जाने दिया जाएगा।

पीएम मोदी के आगे चलेगी महिलाएं

केंद्र और राज्य में महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। देश की पहली रैपिड एक्स को जब प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे तो यहां भी जनसभा में नारी शक्ति की झलक देखने को मिलेगी। जनसभा में 260 मीटर के दायरे में प्रधानमंत्री की ओपन जिप्सी के आगे महिलाएं चलेगी।