नई दिल्ली ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज लाल किले की प्राचीर से 10वीं बार संबोधित किया। देश के कई मुद्दों पर जिक्र करने के साथ ही पीएम मोदी ने अपने भाषण के आखिर में कहा कि वे अगले साल एक बार फिर 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे और देश की उपलब्धियों का गुणगान करेंगे।

खरगे ने किया पलटवार

इधर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण पर पलटवार करते हुए कहा कि मोदी जी अगले साल एक बार फिर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, लेकिन अपने घर पर फहराएंगे। वहीं कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि दिल्ली 2024 के चुनाव में देश की जनता तय करेगी कि कौन वापस आ रहा है और कौन नहीं। हमें कम से कम 2024 तक इंतजार करना चाहिए। गौरतलब है कि अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं।

2019 में प्रदर्शन के आधार पर आपने मुझे एक बार फिर आशीर्वाद दिया...अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साल 2019 में परफॉर्मेंस के हिसाब पर देश की जनता ने मुझे फिर आशीर्वाद दिया था। अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम पल आने वाले पांच साल हैं। भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य है।

भाषण के आखिर में पढ़ी ये कविता

चलता-चलाता काल चक्र
अमृत काल का भाल चक्र
सबके सपने अपने सपने
पनपे सपने सारे
धीर चले वीर चले
चले युवा हमारे
नीति सही रीति नई
गति सही राह नई
चुनो चुनौती सीना तान
जग में बढ़ाओ देश का नाम

भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण से लड़ाई

पीएम मोदी ने कहा है कि देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना है तो 3 बुराइयों भ्रष्टाचार-परिवारवाद और तुष्टिकरण के खिलाफ लड़ना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि ये तीनों ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर सवालिया निशान खड़े करती हैं। भ्रष्टाचार और परिवारवाद ने देश को जकड़ कर रखा है।