नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पाठ्येत्तर गतिविधियों (ईसीए) के कोटे से प्रवेश के लिए परीक्षण (ट्रायल) 31 जुलाई से ही होंगे।

ईसीए कोटे से 1348 सीटों पर दाखिला लिया जा रहा है। इसके लिए 9858 छात्रों ने आवेदन किए हैं। पिछले साल के मुकाबले ईसीए कोटे से प्रवेश लेने के लिए इस बार 44 प्रतिशत अधिक छात्रों ने आवेदन किए हैं।

विश्वविद्यालय ने छात्रों को ईसीए के लिए जारी जरूरी निर्देश पढ़ने के बाद ही परीक्षण में शामिल होने की अपील की है। एनसीसी और एनएसएस के लिए परीक्षण नहीं होंगे।

डीयू की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक https://admission.uod.ac.in/?UG-Admissions/ECA-Sports वेबसाइट देखने की सलाह दी गई है। इसके अलावा परीक्षण की तारीखों में टकराव होता है, तो इसके लिए भी छात्रों को निर्देशित किया गया है।

कहा गया है कि उन श्रेणियों के लिए जहां परीक्षण के लिए केवल एक ही तारीख का उल्लेख किया गया है। तारीखों में बदलाव के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

अन्य श्रेणियों के लिए छात्र तारीख में बदलाव के लिए (केवल दी गई ईसीए श्रेणी/उप-श्रेणी के परीक्षणों के लिए उपलब्ध तारीखों में से कुछ अन्य उपयुक्त तारीखों के सुझाव के साथ) अनुरोध कर सकता है। ऐसे सभी मुद्दों के लिए छात्रों को विवरण के साथ eca@admission.du.ac.in पर एक मेल लिखना होगा।

वहीं, तारीखों के टकराव के अलावा इनमें बदलाव के लिए किसी अन्य कारण या अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। छात्र के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में असमर्थता, निर्देशों की जानकारी न होना आदि कारण नई तारीखें देने के लिए मान्य नहीं होंगे।

मूल्यांकन समिति के पास किसी भी समय प्रस्तुति को समाप्त करने का विवेक या स्थिति के अनुसार कुछ अतिरिक्त समय भी देने का अधिकार होगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे उपस्थिति, प्रमाणपत्र मूल्यांकन के आधार पर दिए गए अंकों पर प्रति हस्ताक्षर आदि के लिए निर्धारित परीक्षण समय स्लाट से आधे घंटे पहले रिपोर्ट करें।

ईसीए में प्रवेश की प्रमुख प्रो. दीप्ति तनेजा ने कहा, परीक्षण के लिए तारीख जारी हो चुकी हैं। इस बार पहले से काफी अधिक आवेदन आए हैं। डीयू की तैयारी पूरी है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की अस्थायी रैंक, छात्र बदल सकते हैं वरीयता

डीयू ने स्नातक में प्रवेश की सिमुलेटेड (अस्थायी) रैंक जारी कर दी है। छात्रों को यह रैंक उनके डैशबोर्ड पर दिखाई देगी। इसके आधार पर वे अपनी वरीयताएं बदल सकते हैं। कामन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल पर छात्र 30 जुलाई की रात 12 बजे तक अपनी वरीयता बदल सकते हैं।

डीयू की डीन आफ एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि छात्र अपने डैशबोर्ड पर लागइन करके उन सभी कार्यक्रमों के लिए अपनी सामान्य रैंक और श्रेणी रैंक देख सकते हैं, जिनके लिए उन्होंने आवेदन किया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सिमुलेटेड रैंक 27 जुलाई को शाम 4:59 बजे तक छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए अंकों और प्राथमिकताओं के आधार पर अस्थायी रैंक हैं। इन रैंकों को वारंटी या निहित या अंतिम के निर्माण के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

छात्र कालेज या अध्ययन केंद्र में प्रवेश के लिए 30 जुलाई रात 11:59 बजे तक प्राथमिकताओं को अपडेट, संशोधित, जोड़ या हटा सकते हैं। जो छात्र अपनी प्राथमिकताओं को संपादित करना चाहते हैं, उन्हें नियमित अंतराल पर वरीयताओं को "सेव" सुनिश्चित करना होगा। 30 जुलाई की रात 11:59 बजे तक सहेजी गई प्राथमिकताओं को ही अंतिम माना जाएगा। पहली आवंटन सूची एक अगस्त को शाम पांच बजे घोषित की जाएगी।

शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की पुन: कल्पना पर चर्चा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) पर दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग (सीआइई) की ओर से "शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की पुन:कल्पना" पर शनिवार को चर्चा की गई। इसमें एनआइईपीए, एनसीईआरटी, आइआइटी बांबे, जामिया मिलिया इस्लामिया, बीएचयू, शिक्षा विभाग (सीआइई) जैसे संस्थानों से विभिन्न क्षेत्रों के 120 से अधिक प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

इस अवसर पर डीयू के शिक्षा विभाग के प्रमुख व डीन प्रोफेसर पंकज अरोड़ा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में प्रो. प्रणति पांडा (प्रमुख और डीन, गैर-औपचारिक शिक्षा विभाग, एनआइईपीए), प्रो. कौशल किशोर, (शिक्षा संकाय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया), प्रो. वंदना सक्सेना, (शिक्षा विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय) पैनलिस्ट के रूप में उपस्थित थे।

इस साल एनसीसी और डिबेट में आए सर्वाधिक आवेदन

श्रेणी 2023 2022
रचनात्मक लेखन 707 524
नृत्य 1204 841
डिबेट 1244 737
डिजिटल मीडिया 200 97
फाइन आर्ट्स 637 467
संगीत (गायन) 734 594
संगीत (वादन) 183 115
संगीत (पाश्चात्य वादन) 220 149
नाटक 497 342
क्विज 776 602
डिवाइनिटी 76 51
एनसीसी 2493 1748
एनएसएस 638 413

 

योग  249 169