बुरी नजर से बचने के लिए लोग काली डोरी पहनते हैं। किसी को हाथ में तो किसी को पैर में काली डोरी बांधते हुए देखा होगा। कई लोग गले में काला धागा भी बांधते हैं। यह हमारे शरीर को कई नकारात्मक शक्तियों से बचाता है।

लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियों के लोग कहते हैं कि काला धागा नहीं पहनना चाहिए। अगर ये जातक काली रस्सी बांधते हैं तो इन्हें जीवन में बड़ा नुकसान हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन लोगों को कभी भी काला धागा नहीं पहनना चाहिए।

घाटी

राशि का स्वामी शुक्र है और शुक्र का रंग सफेद है। अगर ये राशि वाले अपने शरीर पर काला धागा पहनते हैं तो इससे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा की जगह परेशानियां पैदा होने लगती हैं। इससे आपकी शादी में देरी जैसी समस्या भी हो सकती है।

वृश्चिक

यदि वृश्चिक राशि वाले लोग काली रस्सी बांधते हैं तो यह उनके जीवन में नकारात्मक परिणाम लाएगा। यह अपशकुन, नकारात्मक ऊर्जा, बीमारी, भ्रम, व्यापार में असफलता और रिश्तों में दरार का कारण भी बन सकता है।

धनुराशि

धनु राशि पर बृहस्पति का शासन है। तो इन राशियों का कहना है कि काले रंग की नाल न पहनें। धनु राशि के लोग काले की जगह पीला धागा और पीले कपड़े पहनना पसंद करते हैं। काले रंग के कपड़ों से बचें.

काली डोरी क्यों बांधते हैं?

आंसुओं से बचाता है

हिंदू पौराणिक कथाओं में बुरी शक्तियों और आंसुओं के बारे में बहुत कुछ कहा गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काला रंग बुरी नजर से बचाता है। इसलिए लोग नजर से बचने के लिए अपने पैरों पर काली डोरी या धागा बांधते हैं। ज्योतिष शास्त्र में कई तरह के उपाय बताए गए हैं। अपने एक पैर पर काली डोरी बांधें। अगर आपको लगता है कि कोई नकारात्मक ऊर्जा आपको परेशान कर रही है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने पैरों में काला धागा पहनना चाहिए।

धन वृद्धि के लिए

अगर आपको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या काम-धंधे में घाटा हो रहा है तो अपने पैर में काला धागा पहनें। माना जाता है कि इससे न सिर्फ आपको घाटे से मुक्ति मिलेगी बल्कि आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

रोगों को दूर करता है

हनुमान जी की पूजा के बाद गले में काला धागा पहनने से व्यक्ति रोगों से लड़ने में सक्षम होता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले बच्चों को फायदा होता है। मंत्र से अभिमंत्रित करने के बाद काले रंग की नाल को पूरी श्रद्धा से धारण करने से जीवन में आने वाली कोई भी चुनौती दूर हो जाती है।

इस पैर पर काली डोरी बांधनी चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं को हमेशा बाएं पैर में काला धागा बांधना चाहिए। पुरुषों को अपने दाहिने पैर में काली रस्सी बांधनी चाहिए। ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुरुषों को मंगलवार के दिन अपने पैरों में काला धागा बांधना चाहिए। शनिवार के दिन काला धागा बांधना भी अधिक प्रभावशाली होता है।

नाल में गांठें महत्वपूर्ण हैं

नौ गांठें लगाने के बाद काली डोरी लगाएं। मंत्रों से अभिमंत्रित करने के बाद ब्रह्ममुहूर्त जैसे शुभ अवसरों पर कड़े को धारण करना चाहिए। 2, 4, 6 या 8 घेरे बनाएं और शरीर के चारों ओर काली डोरी बांधें। अगर आपने पहले से ही लाल और पीले रंग की डोरी पहन रखी है तो हाथ पर काली डोरी न बांधें।