छत्‍तीसगढ़ में अब वर्षा की गतिविधि कम होगी, साथ ही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू होगा। मौसम विभाग का कहना है कि छह अक्टूबर से न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू होगी। विभाग का कहना है कि देश के अन्य क्षेत्रों की तरह अब प्रदेश से भी मानसून की विदाई शुरू होगी और 12 अक्टूबर के आसपास प्रदेश से मानसून की विदाई की संभावना बनी हुई है।

बीते कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश की थोड़ी कमतर हो गई है, हालांकि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से सरगुजा क्षेत्र में पिछले दिनों अच्छी बारिश हुई। आने वाले दिनों में भी प्रदेश में मौसम का रुख ऐसा ही बना रहेगा।

1036 मिमी से अधिक हो चुकी वर्षा

प्रदेश में एक जून से लेकर तीन अक्टूबर तक की स्थिति में 1036 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इतनी बारिश पर्याप्त है। बीजापुर जिले में सर्वाधिक बारिश और सरगुजा में सबसे कम बारिश हुई है। वहीं रायपुर जिले में भी एक हजार मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। यह बारिश पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण झारखंड और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी ऊंचाई तक फैला है।इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब वर्षा की गतिविधि थोड़ी कम होगी।