भोपाल | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सागर जिले में 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत रविदास का मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इस मंदिर को नागर शैली से बनाया जाएगा। ढाना ग्राम में प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा होगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस वर्ष 8 फरवरी को इस मंदिर के निर्माण की घोषणा की थी। यह मंदिर आस्था के साथ ही शोध का बड़ा केंद्र भी बनेगा।

प्रधानमंत्री दोपहर एक बजे नई दिल्ली से खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे। दोपहर 2:15 बजे बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास स्मारक मंदिर का भूमिपूजन एवं शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में उज्जैन, हरिद्वार, जबलपुर, राजस्थान सहित अन्य स्थानों से करीब 500 संत शामिल होंगे।

11 एकड़ भूमि पर मंदिर बनाया जा रहा है। मंदिर के दीवारों पर दोहे की आकृति उकेरी जाएगी। संत रविदास मंदिर केे मध्य में 5500 वर्ग फुट में मुख्य मंदिर होगा। मंदिर में गर्भगृह, अंतराल मंडप तथा अर्धमंडप बनेंगे। संग्रहालय के प्रवेश द्वार के सामने बड़ा-सा जलकुंड बनाया जाएगा।

उसके पास विहार करने योग्य विशाल गलियारा बनेगा। मंदिर की दीवारों पर दोहे की आकृति उकेरी जाएगी। मंदिर के आसपास वर्तुलाकार भूमि पर चार गैलरी बनेंगी, जिसमें संत रविदास के जीवन को विस्तृत रूप एवं आधुनिक संसाधनों की सहायता से प्रस्तुत किया जाएगा। संत रविदास की वाणी, उनके कार्य, सामाजिक योगदान को दर्शाया जाएगा।