जेरुसलेम । इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जानकारी देकर कहा है कि उन्हें चीन की ओर से आधिकारिक यात्रा का न्यौता मिला है। हालांकि नेतन्याहू ने ये नहीं बताया कि उनकी यात्रा कब होगी। इजरायली पीएम ने यात्रा पर आए अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक के दौरान इसकी जानकारी दी है। इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की आगामी चीन यात्रा का इजराइल में मिला-जुला स्वागत हुआ है। वेस्ट बैंक बस्तियों में नेतन्याहू की आक्रामकता की वजह से अभी तक व्हाइट हाउस से आमंत्रण नहीं मिला है। जबकि पीएम बनने के बाद नेतन्याहू हर बार अमेरिका की यात्रा पर गए हैं। अटकलें लगाई गईं कि यह नेतन्याहू का ये कदम बाइडेन प्रशासन से बदला लेने के लिए है, क्योंकि नेतन्याहू ने उन्हें वाशिंगटन में आमंत्रित करने में विफल रहने के कारण उन्हें शर्मिंदा करने के लिए ये कदम उठाया है। नेतन्याहू संकेत देना चाहते हैं कि इजराइल अमेरिकी संरक्षण के बिना प्रबंधन कर सकते हैं। 
नेतन्याहू के कार्यलय का कहना है कि चीन की ये प्रस्तावित यात्रा बतौर प्रधानमंत्री उनकी चौथी यात्रा होगी। उनका कहना है कि इस न्यौते के संबंध मे अमेरिका के बाइडेन प्रशासन को पिछले महीने ही सूचित कर दिया था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यात्रा की संभावित तारीख के संबंध में टिप्पणी करने से मना कर दिया है। 
पूर्व सैन्य खुफिया प्रमुख और अब राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन संस्थान के प्रमुख मेजर जनरल तामीर हेमैन ने 27 जून को ट्वीट कर कहा कि वाशिंगटन यात्रा से पहले चीन की यात्रा का समन्वय करना एक बड़ी गलती है। हेमैन के आकलन के अनुसार, नेतन्याहू की चीन यात्रा से व्हाइट हाउस में हृदय परिवर्तन नहीं होगा। वास्तव में, उन्होंने चेतावनी दी, इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है। हेमैन ने लिखा कि अमेरिकी तथाकथित विविधीकरण प्रवचन पर विशेष रूप से क्रोधित हैं और संकेत देते हैं कि इज़राइल को अपने सहयोगियों में विविधता लानी चाहिए और केवल वाशिंगटन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। वैश्विक आधिपत्य के लिए अमेरिका और चीन के बीच भीषण संघर्ष के बीच, यह इजरायल-अमेरिका गठबंधन को रणनीतिक नुकसान पहुंचा सकता है। एक साक्षात्कार में पूर्व न्याय मंत्री गिदोन सार वर्तमान में नेसेट विपक्ष के सदस्य हैं। उन्होंने तर्क दिया कि चीन की यात्रा, विशेष रूप से मध्य पूर्व में ईरान के राजनीतिक हमले के बाद, जिसे मुख्य रूप से चीन का समर्थन प्राप्त है, मुद्दे के अमेरिकी संदर्भ में गए बिना भी यह पेचीदा लगता है।