भिलाई ।   शहर के इकलौते सूर्या माल में संचालित एक स्पा में चल रहे देह व्यापार के धंधे का पुलिस ने भांडाफोड़ किया है। यहां पर थैरेपी के नाम पर सामान्य फीस लेकर केबिन के भीतर एक्सट्रा सर्विस के नाम पर जिस्मफरोशी का धंधा संचालित किया जा रहा था। पुलिस ने अपने एक व्यक्ति को प्वाइंटर बनाकर स्पा में भेजा। प्वाइंटर से इशारा मिलते ही छामापार कार्रवाई की गई। स्पा के केबिन के भीतर आठ ग्राहक और वहां काम करने वाली आठ युवतियां आपत्तिजनक स्थिति में मिलीं। साथ ही मौके से भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामान भी बरामद किया गया। पुलिस ने स्पा संचालक और आठ ग्राहकों को गिरफ्तार किया है। साथ ही वहां काम कर रही आठ लड़कियों को रेस्क्यू किया गया है। सभी लड़कियां नार्थ ईस्ट के असम और अरुणाचल प्रदेश की हैं।

स्मृति नगर चौकी पुलिस ने स्पा संचालक और ग्राहकों पर पीटा एक्ट के तहत कार्रवाई किया है। बीते गुरुवार की रात को पुलिस ने सूर्या माल स्थित एसेंस स्पा में दबिश दी थी। पुलिस को शिकायत मिली थी की इस स्पा में लंबे समय से देह व्यापार चल रहा है। पुलिस ने कार्रवाई की योजना बनाई और अपने एक प्वाइंटर को वहां पर ग्राहक बनाकर भेजा। प्वाइंट का इशारा मिलते ही पुलिस ने महिला स्टाफ के साथ मिलकर दबिश दी। वहां के केबिन में ग्राहक और लड़कियां आपत्तिजनक हालत में मिलीं थई। पुलिस ने स्पा संचालक सारिक खान (33) निवासी फरीद नगर सुपेला को गिरफ्तार किया। साथ ही स्पा में आपत्तिजनक हालत में मिले आठ ग्राहक देव प्रकाश (29) निवासी गांधी नगर नेहरू नगर, कंवलजीत सिंह (29) निवासी कोसा नगर सुपेला, दीपक अग्रवाल (46) निवासी राजनांदगांव, जय टांक (30) निवासी राजनांदगांव, निवेश जैन (30) निवासी राजनांदगांव, अमित सिंह (42) निवासी राजनांदगांव, नूरज सिंह राजपूत (34) निवासी हाउसिंग बोर्ड जामुल और सुरेंद्र कुमार गुप्ता (44) निवासी अर्जुनी राजनांदगांव को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने सभी आरोपितों के खिलाफ पीटा एक्ट की धाराओं के तहत कार्रवाई की है। वहीं देहव्यापार में लिप्त युवतियों को रेस्क्यू किया गया है।

कार्रवाई के बाद अगल-बगल के सभी स्पा बंद

पुलिस ने सिर्फ एक एसेंस स्पा पर कार्रवाई की, लेकिन उसका असर सूर्या माल के सभी स्पा पर देखने को मिला। छापेमारी के बाद पुलिस ने एसेंस स्पा को सील कर दिया है, लेकिन उसके पास स्थित ब्लू इलासा थाई स्पा, द शाइनिंग स्पा, सेंसेशन थाई स्पा, न्यू एलोरा स्पा और औरा स्पा के ताले भी बंद मिले। दूसरे दिन सिर्फ अओनी ट्रू स्पा ही खुला था। इस कार्रवाई से पूरे जिले भर के स्पा सेंटर संचालकों में दहशत की स्थिति निर्मित हो गई है। इसका कारण ये है कि अधिकांश स्पा में थैरेपी के नाम पर देह व्यापार ही चल रहा है। लगातार पुलिस तक इसकी शिकायतें भी पहुंच रही हैं। पुलिस की कार्रवाई के बाद स्पा की आड़ में देह व्यापार का अनैतिक धंधा करने वालों में हड़कंप की स्थिति है। सुपेला, जुनवानी रोड सहित दुर्ग के स्पा भी बंद मिले। पुलिस अधिकारियों ने ये दावा किया है कि लोगों ने शहर में संचालित लगभग सभी स्पा की शिकायत की है और बताया है कि वहां पर देह व्यापार का अनैतिक धंधा चल रहा है।

इस तरह से चल रहा था देह व्यापार का धंधा

पत्रकार वार्ता के दौरान एसपी डा. अभिषेक पल्लव ने स्पा संचालक, ग्राहकों और वहां काम करने वाली युवतियों से पूछताछ की। पूछताछ में पता चला कि स्पा सेंटर के काउंटर पर थैरेपी के नाम पर 1500 रुपये लिए जाते हैं। इसके बाद केबिन के अंदर एक्सट्रा सर्विस के नाम पर अनैतिक कार्य के लिए अलग से रुपये लिए जाते हैं। इसके बाद अंदर में अनैतिक कार्य होते हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए यहां पर छूट वाले पैकेज भी आफर किए जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति 10 हजार रुपये का पैकेज लेता है तो उसे 15 बार की थैरेपी दी जाती है। जांच में पता चला है कि यहां पर थैरेपी तो सिर्फ एक पर्दा है, जबकि उसके पीछे मुख्य धंधा तो जिस्मफरोशी का चलता है। गिरफ्तार आरोपितों में राजनांदगांव निवासी अमित सिंह यहां का नियमित ग्राहक था। वह एक महीने में 22 बार अय्याशी करने के लिए स्पा आ चुका था। उसके पास से कंडोम और अन्य आपत्तिजनक सामान मिले हैं। साथ ही स्पा के सभी केबिन से इसी तरह की आपत्तिजनक वस्तुएं मिली हैं।

स्पा सेंटर के लिए ये नियम जरूरी

-स्पा सेंटर के केबिन में दरवाजा नहीं होना चाहिए। सिर्फ पर्दे होने चाहिए।

-स्पा सेंटर में काम करने वाली लड़कियों का चरित्र सत्यापन अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

-स्पा सेंटर में काम करने वाली लड़कियों को जहां ठहराया जाता है, उस मकान मालिक को भी पुलिस को उसकी सूचना देनी चाहिए।

डा. अभिषेक पल्लव, एसपी दुर्ग ने बताया कि स्पा सेंटरों में देह व्यापार जैसे अनैतिक कार्य की काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी। इस आधार पर ये कार्रवाई की गई है। अभी अन्य स्पा सेंटरों की भी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।