राजनीति में कब, कौन और किस पार्टी के स्वर बदल जाएं, इसका अंदाजा उसी समय लग सकता है जब संबंधित प्रदेश अथवा देश में चुनावी माहौल हो । मध्य प्रदेश में वर्तमान विधानसभा चुनाव के साथ-साथ राष्ट्रीय परिदृश्य में आने वाले लोकसभा चुनाव एवं वर्तमान परिदृश्य में छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान के साथ-साथ तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं ।  चार दिवस पूर्व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया है । मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव एवं राष्ट्रीय स्तर पर इसका असर कांग्रेस पार्टी के लिए विपरीत ना हो इसके चलते मध्य प्रदेश के कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बीच स्वर अचानक राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के क्रम में बदल चुके हैं । मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अब भगवान श्री राम को आदर्श एवं सनातन को अपनी पहचान बता रहे हैं । मध्य प्रदेश में चुनावी माहौल के बीच भगवान श्री राम मंदिर के कारण कांग्रेस को किसी तरह का हिंदू वोट बैंक का नुकसान ना हो इसके चलते कांग्रेस पार्टी ने अपने पुराने स्वर बदलते हुए नए स्वर एवं रूप धारण कर लिया है ।


 कमलनाथ तो हो गए भगवाधारी । कहा- मैं हनुमान भक्त और राम भक्त .. 

वर्ष 2020 में भगवान श्री राम मंदिर अयोध्या के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने आप फेसबुक एवं ट्विटर अकाउंट पर भगवा कपड़ा ओढ़ कर फोटो डाली थी । वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश में चुनाव के साथ दिवस पूर्व जब अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्य अतिथि कार्यक्रम तय हुआ , वैसे ही मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के चलते पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने आप को राम भक्त कहते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से भगवान श्री राम का उपासक एवं हनुमान जी का भक्त बताया ।
 पू्र्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी मंदिर का निर्माण करना चाहते थे। मंदिर ट्रस्ट ने आधिकारिक कार्यक्रम के लिए कांग्रेस को आमंत्रित नहीं किया है, और कांग्रेस इसे लेकर कोई विवाद नहीं चाहती है और पार्टी ने स्पष्ट रूप से कहा कि अतिथि सूची तय करने के लिए ट्रस्ट का विशेषाधिकार है। मंगलवार को पार्टी ने कहा कि यह खुशी की बात है कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। कुल मिलाकर मध्य प्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी तरह का नुकसान ना हो इस उद्देश्य से कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम के प्रति प्रेम स्पष्ट रूप से दिखाई दिया है ।

 प्रियंका गांधी ने राम मंदिर शिलान्यास के समय लगाया था जयकारा । 
कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने जिस तरह राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर पर राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम का स्वागत एवं वंदन किया था उसी क्रम में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम का भी जमकर समर्थन किया है । हाल ही में मध्य प्रदेश के दौरे पर आई प्रियंका गांधी ने भगवान श्री राम के जयकारे के साथ अपने कार्यक्रम का शुभारंभ दमोह के कार्यक्रम में किया था । वर्ष 2020 में भी राम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान भी 
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बयान जारी कर कहा कि राम मंदिर का निर्माण राष्ट्रीय एकता, भाईचारे और सांस्कृतिक सद्भाव का प्रतीक होगा। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल में अपने निवास पर हनुमान चालीसा का पाठ किया और कहा कि ‘हम मध्य प्रदेश के लोगों की ओर से अयोध्या में 11 चांदी की ईटें भेज रहे हैं। कल (बुधवार) वह ऐतिहासिक दिन है, जिसके लिए पूरा देश इंतजार कर रहा था।' कांग्रेस के प्रवक्ता और लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने भी इस अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी। सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले का कांग्रेस ने पहले ही स्वागत किया है, जिसने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया था।