भोपाल । छत्तीसगढ़ में जहां एक बार फिर नक्सलियों ने बड़ा नर संहार किया है, वहीं मप्र में लाल आंतक पूरी तरह बैकफुट पर है। एक के बाद एक कुल आठ हार्डकोर नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराने से नक्सली न सिर्फ बैकफुट पर हैं, बल्कि उनके हौसले पस्त हैं। जिला बल और हाक फोर्स की सटीक योजना, बल संख्या में बढ़ोतरी और लाल आतंक को किसी भी कीमत पर सिर न उठाने देने का जज्बा बालाघाट पुलिस की सफलता का कारण बन रहा है। जवानों ने बीते 16 महीनों में 1.30 करोड़ रुपए के इनामी नक्सलियों को मार गिराया है। साथ ही सर्चिंग पार्टी को नुकसान पहुंचाने या अपनी दहशत दिखाने जमीन के अंदर डंप की गई विस्फोटक सामग्रियों को बरामद कर उनके मंसूबों को ध्वस्त किया है।
गौरतलब है की 26 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए। ये जवान डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड यूनिट के थे। इनके अलावा इनकी गाड़ी के ड्राइवर की भी हमले में मौत हुई है। नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट में पुलिसकर्मियों का वाहन उड़ा दिया। जबकि मप्र में पुलिस की सतर्कता और लगातार सर्चिंग के कारण नक्सली बैकफुट पर हैं। उल्लेखनीय है की विगत दिनों बालाघाट के गढ़ी के कदला के जंगल में हुए एनकाउंटर में सरिता और सुनीता नामक दो नक्सली मारी गई थीं।
पुलिस जानकारी के अनुसार, कदला के जंगल में पुलिस व हाक फोर्स पार्टी पर फायरिंग करने वाले नक्सलियों के खिलाफ गढ़ी थाना में अपराध दर्ज किया गया है। मुठभेड़ मामले में अलग-अलग धाराओं के तहत कुल 16 नक्सलियों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है। इनमें खटिया मोचा दलम व विस्तार दलम के नक्सली सदस्य हैं। नामजद नक्सलियों में राकेश ओडी, प्रशांत, एडमा उर्फ नवीन सहित अन्य 16 नक्सलियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है।
प्रदेश में 16 महीनों के अंदर 4 एनकाउंटर में 8 बड़े नक्सली मारे गए हैं। 20 जून 2022 को कादला के ही जंगल में हुई मुठभेड़ में कमांडर इन चीफ नागेश उर्फ राजू तुलावी, एरिया कमेटी मेंबर मनोज और महिला नक्सली रामे मारी गई थी। तीनों नक्सलियों पर मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र राज्यों में कुल 47 लाख रुपए का इनाम घोषित था। 30 नवंबर 2022 को गढ़ी क्षेत्र के सुपखार रेंज के जामसेहरा जंगल में बालाघाट और मंडला की संयुक्त कार्रवाई में जीआरबी डिविजन के डिविजन कमेटी मेंबर और प्रभारी गणेश मेरावी, भोरमदेव दलम का एरिया कमेटी मेंबर राजेश को मार गिराया गया था। दोनों पर 43 लाख का इनाम था। 18 दिसंबर 2022 को मलाजखंड के पाथरी चौकी अंतर्गत हर्राटोला जंगल में जवानों ने कान्हा भोरमदेव के सक्रिय नक्सली कबीर उर्फ सुरेंद्र के गार्ड रूपेश को मार गिराया था। रूपेश पर 12 लाख रुपए का इनाम था। 22 अप्रैल 2023 को गढ़ी थाना क्षेत्र के कदला जंगल में हाक फोर्स, पुलिस व सीआरपी के जवानों ने नक्सलियों द्वारा की गई फायरिंग का जवाब देते हुए महिला नक्सली सरिता व सुनीता को मार गिराया था।