इंदौर: अब तक 100 से 120 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे टमाटर के दाम आधे हो गए है। महाराष्ट्र तरफ से नए टमाटर की आवक इंदौर सब्जी मंडी में होने लगी है। इससे डिमांड कम हो गई है और भाव भी आधे रह गए। सोमवार को मंडी में टमाटर 50 से 60 रुपये किलो में बिका। आने वाले दिनों में टमाटर के भाव अौर भी कम हो जाएंगे,क्योकि ढाई माह पहले महंगा बिकने के कारण महाराष्ट्र और कर्नाटक के किसानों ने टमाटर का उत्पादन ज्यादा किया है।

टमाटर की पैदावार करने वाला सबसे बड़ा राज्य महाराष्ट्र है। पड़ोसी प्रदेश होने के कारण मध्य प्रदेश के शहरों में महाराष्ट्र से ही टमाटर बिकने आता है। थोक सब्जी कारोबार से जुड़े फारुक राईन का कहना है कि अभी टमाटर को लेकर हमारी महाराष्ट्र पर निर्भरता है।

15 सितंबर के बाद मध्य प्रदेश के उज्जैन, रतलाम, इंदौर, खरगोन, झाबुआ, आलीराजपुर क्षेत्र से भी टमाटर की आवक शुरू हो जाएगी। इसके बाद टमाटर के दाम और कम होंगे। सितंबर माह के अंत तक टमाटर 15 से 20 रुपये किलो तक बिक सकता है। इंदौर मंडी में अभी रोजाना 10 से ज्यादा टमाटर की गाडि़यां आ रही है। मंडी में एक कैरेट के भाव अभी 800 से एक हजार रुपये तक है। एक कैरेट में 20 से 23 किलो तक टमाटर रहते है। थोक में भाव 40 रुपये तक हो चुके है। खेरची में टमाटर 50 से 60 रुपये किलो तक बिक रहा है।