सनातन धर्म में वैसे तो हर महीने को खास बताया गया हैं लेकिन सावन का महीना बेहद महत्वपूर्ण होता हैं जो कि महादेव की पूजा आराधना को समर्पित होता हैं पंचांग के अनुसार इस साल श्रावण मास की शुरुआत 4 जुलाई से हो चुकी हैं और समापन 31 अगस्त को हो जाएगा।

अभी शिव का पवित्र महीना सावन चल रहा हैं और इस दौरान शिव भक्त प्रभु को प्रसन्न करने व उनका आशीर्वाद पाने के लिए विधि विधान से भगवान की पूजा करते हैं और इस महीने पड़ने वाले सोमवार के दिन व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता हैं कि सावन में शिव को प्रसन्न कर लेने वाले को भोलेबाबा की अपार कृपा प्राप्त होती हैं ऐसे में अगर आप भी महादेव का आशीर्वाद चाहते हैं तो इस पवित्र महीने में शिवलिंग पर कुछ खास चीजों को जरूर अर्पित करें ऐसा करने से जीवन के दुख दर्द दूर हो जाते हैं।

 

शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें-
ज्योतिष अनुसार सावन में पड़ने वाले सोमवार के दिन अगर शिवलिंग का गंगाजल से जलाभिषेक किया जाए तो साधक को मोक्ष मिलता हैं इसके अलावा इस पूरे महीने अगर निरंतर जल अर्पित ​किया जाए तो परिवार में सुख शांत बनी रहती हैं और बीमारियां भी दूर रहती हैं। वही शारीरिक और मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए इस महीने शिवलिंग पर शुद्ध घी से अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से लाभ मिलता हैं।

 

धन संपत्ति से परिपूर्ण जीवन पाने के लिए सावन के सोमवार को शिवलिंग का अक्षत से अभिषेक जरूर करें। ऐसा करने से जीवनभर खुशियां बनी रहती हैं। ​इस पूरे महीने अगर शिवलिंग का दही अर्पित किया जाए तो धन धान्य से परिवार संपन्न रहता हैं और घर में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं। सभी प्रकार के रोग दोषों से मुक्ति के लिए शिव शंकर को कुशा जल या सुगन्धित इत्र अर्पित करें।