थाना चितागुफा क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न नक्सली गतिविधियों में सम्मिलित एक लाख का इनामी समेत आधा दर्जन नक्सलियों ने आत्म समर्पण किया है।

पुलिस के मुताबिक सुक्का (मिलिशिया कमांडर एलमागुंडा आरपीसी एक लाख इनामी है। वहीं मंगा सन्ना, लखमा मिलिशिया सदस्य है। इसी तरह नंदा (डीएकेएमएस सदस्य, एलमागुण्डा, कोसा डीएकेएमएस सदस्य ने नक्सल ऑपरेशन कार्यालय सुकमा में मौली मोहन कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी 131 वाहिनी सीआरपीएफ व उत्तम प्रताप सिंह उप पुलिस अधीक्षक सुकमा के समक्ष बिना हथियार के आत्मसमर्पण किया है। आत्मसमर्पित नक्सलियों को शासन की पुनर्वास योजना के तहत सहायता राशि व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

नक्सलियों ने अप्रैल में किया था हमला

दिनांक 23 अप्रैल, 2023 को, छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में  नक्सलियों ने आइईडी लगाकर विस्फोट कर दिया, जिसमें डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के 10 जवान बलिदान हो गए और और एक वाहन चालक की शहादत हो गई।

सभी तीन दिनों के तलाशी अभियान के बाद पिकअप वाहन से दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय लौट रहे थे। जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर हुआ यह विस्फोट इतना भीषण था कि सड़क पर करीब सात फीट गहरा गड्ढा हो गया। अरनपुर थाने से बमुश्किल दो किलोमीटर की दूरी पर हुए इस विस्फोट के कारण पिकअप वाहन के चालक की भी मौके पर ही मौत हो गई। इससे पहले भी छत्तीसगढ़ में कई बड़े नक्सली हमले हुए हैं।