वॉशिंगटन । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संभावित वापसी को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका में कुछ खतरनाक हो रहा है। उन्होंने इसे देश के लोकतंत्र के लिए खतरा बताया। बाइडन ने कहा कि लोकतंत्र तब मर जाता है जब लोग चुप रहते हैं और खड़े नहीं होते। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वह देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाए रखें। एरिजोना में बाइडन ने अपने भाषण में कहा, “अमेरिका में अब कुछ खतरनाक हो रहा है।” उन्होंने कहा कि ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ (एमएजीए) एक चरमपंथी आंदोलन है जो हमारे लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा कर रहा है। हम सभी को याद रखना चाहिए कि लोकतंत्र को बंदूक की नोक पर नहीं रखना चाहिए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज की रिपब्लिकन पार्टी एमएजीए रिपब्लिकन चरमपंथियों द्वारा संचालित है। 
बाइडन ने ट्रंप के राजनीतिक आंदोलन के लिए संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए कहा, “उनका चरम एजेंडा, यदि लागू किया गया, तो अमेरिकी लोकतंत्र की संस्थाओं को मौलिक रूप से बदल देगा।”2022 के मिड टर्म चुनावों की अगुआई में, बाइडन ने फिलाडेल्फिया के इंडिपेंडेंस हॉल के सामने एक शानदार भाषण दिया, जिसमें एमएजीए ताकतों पर आरोप लगाया गया कि पिछली बार 81 मिलियन लोगों के वोटों को रद्द करने के लिए हर संभव कोशिश की गई थी। बाइडन के मुताबिक, वह (ट्रंप) राष्ट्रपति पद पर वापस इसलिए आना चाहते हैं ताकि वह प्रतिशोध ले सकें। ट्रंप का कहना है कि संविधान ने उन्हें राष्ट्रपति के रूप में जो चाहें करने का अधिकार दिया है। 
हालांकि बाइडन ने इस पर कहा, “मैंने कभी राष्ट्रपतियों को मजाक में ऐसा कहते नहीं सुना। मैं स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव और सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण में विश्वास करता हूं। मेरा मानना है कि अमेरिका में राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।” बाइडन ने पिछले हफ्ते ब्रॉडवे थिएटर में कहा था, “कोई सवाल ही नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप और उनके एमएजीए रिपब्लिकन अमेरिकी लोकतंत्र को नष्ट करने के लिए दृढ़ हैं और मैं हमेशा हमारे लोकतंत्र की रक्षा, सुरक्षा के लिए लड़ाई लड़ूंगा।”