रायपुर । कांग्रेस प्रवक्ता अलका लांबा ने रविवार को स्पष्ट किया कि सोनिया गांधी सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त नहीं हुई हैं। वह अपना आशीर्वाद और मार्गदर्शन पार्टी को आगे भी देती रहेंगी। अलका लांबा ने कांग्रेस अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा मुझे सोनिया जी के साथ दो मिनट बात करने का मौका मिला। उनकी भावुकतापूर्ण टिप्पणी को राजनीति से संन्यास लेने के अर्थ में समझा गया। लेकिन यह सच नहीं है। उन्होंने साफ कहा है कि वह आगे भी काम करना जारी रखेंगी। भविष्य में उनका आशीर्वाद और मार्गदर्शन पार्टी को प्राप्त होता रहेगा। 
अलका लांबा ने कहा कि यह प्रतिनिधियों और देश को सूचित करना है कि सोनिया गांधी राजनीति से संन्यास नहीं ले रही हैं। सोनिया गांधी ने रायपुर में पार्टी के 85वें पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा था 2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ-साथ डॉ मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व ने मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि दी, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मेरी पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हुई। उन्होंने कहा यह यात्रा कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में आई है। उन्होंने कहा इससे साबित हो गया है कि भारत के लोग सद्भाव, सहिष्णुता और समानता चाहते हैं। 
सोनिया गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा था, इस यात्रा ने जन संपर्क कार्यक्रम के माध्यम से हमारी पार्टी और जनता के बीच संवाद की समृद्ध विरासत को नवीनीकृत किया है। इसने हमें दिखाया है कि कांग्रेस लोगों के साथ खड़ी है और उनके लिए लड़ने के लिए तैयार है। सोनिया गांधी ने सभी नेताओं और देश के लोगों को यात्रा में भाग लेने और प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा मैं विशेष रूप से राहुल जी को धन्यवाद देती हूं, जिनके दृढ़ संकल्प और नेतृत्व ने यात्रा की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।