छत्रपति संभाजीनगर । महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों सहित पूरे राज्य में दस दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव उत्साह और धार्मिक भावना के साथ मनाया जा रहा है। यह त्यौहार मंगलवार को गणपति बप्पा मोरया और आला रे आला गणपति आला का जाप करते हुए हर्षित भक्तों द्वारा अपने घरों के साथ-साथ गणेश मंडल परिसरों में स्थापना के लिए विशेष बाजारों से भगवान गणेश की मूर्तियां खरीदने के साथ शुरू हुआ।
छत्रपति संभाजीनगर शहर में इस मौके पर शहर के बाजारों और हुडको सिडको इलाकों में भारी भीड़ देखी गई और लोग आज सुबह से ही मूर्तियां और पूजा सामग्री खरीद रहे है। गणेश महासंघ के सूत्रों के अनुसार पूरे क्षेत्र में गणेश मंडलों द्वारा विभिन्न सड़कों और कोनों पर विशाल और लंबे पंडाल और मंच बनाए गए हैं।
शहर में उत्सव की शुरुआत पुराने शहर क्षेत्र शाहगंज जिसे शहर का ग्रामदैवत कहा जाता है, स्थित 99 साल पुराने पारंपरिक गणेश मंदिर में महाआरती के साथ होगा। संस्था गणपति के सूत्रों के अनुसार, संस्था ने दस दिनों के दौरान स्वास्थ्य शिविर, दैनिक भंडारा (सभी के लिए मुफ्त भोजन), जागरूकता अभियान, रक्तदान शिविर और दीपोत्सव सहित कई कार्यक्रम भी आयोजित किए। शहर में गणेश मंडलों की सर्वोच्च संस्था श्री गणेश महासंघ उत्सव समिति इस उत्सव को बड़े पैमाने पर मना रही है और कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है।